हमास के बाद लेबनान ने भी इजरायल पर किया हमला, सीमा पर दागे मोर्टार; अब तक इजरायली कमांडर समेत 300 की मौत, 250 से अधिक फिलिस्तीनी भी मारे गए

7 अक्टूबर को हमास ने 5 हजार रॉकेट से इजरायल पर हमला किया। इजराइल में 1,864 लोग और फिलिस्तीन में 1,700 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हमास के हमलों के जवाब में, इज़राइल ने गाजा पट्टी में 17 सैन्य परिसरों और 4 सैन्य मुख्यालयों पर हमला करने का दावा किया।
 
इजराइल और हमास के बीच जंग के बीच लेबनान ने इजराइल पर हमला कर दिया है। जवाबी कार्रवाई में इजरायली सेना ने लेबनान पर हवाई हमला किया है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, लेबनान ने मोर्टार दागे हैं। READ ALSO:-मेट्रो ट्रेन में मजे से गोभी मंचूरियन खा रहा शख्स, वीडियो वायरल होने के बाद ऐसे पकड़ा गया, देखें वीडियो

 

वहीं, इजराइल-हमास युद्ध के दूसरे दिन गाजा सीमा पर इजराइली रक्षा बल नाहल ब्रिगेड के कमांडर समेत 300 लोगों और 256 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है।

 

7 अक्टूबर को हमास ने 5 हजार रॉकेट से इजरायल पर हमला किया। इजराइल में 1,864 लोग और फिलिस्तीन में 1,700 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हमास के हमलों के जवाब में, इज़राइल ने गाजा पट्टी में 17 सैन्य परिसरों और 4 सैन्य मुख्यालयों पर हमला करने का दावा किया।

 

इजराइल में बिगड़ते हालात के बीच भारतीय दूतावास ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। उन्हें सतर्क और सुरक्षित रहने को कहा गया है। साथ ही इजराइल से भारत आने-जाने वाली उड़ानें भी रोक दी गई हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मुश्किल वक्त में भारत इजराइल के लोगों के साथ है। 

 

Updates...
  • मेघालय के 27 ईसाई तीर्थयात्री और नेपाल के 7 लोग इजराइल में फंसे हुए हैं।
  • इजरायली सेना के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने कहा कि देश में 22 जगहों पर अब भी लड़ाई जारी है।
  • सऊदी अरब ने इजराइल और फिलिस्तीन से हमले रोकने की अपील की है।
  • हमास ने 7 अक्टूबर को दावा किया कि उन्होंने कई इजराइलियों को बंधक बना लिया है। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, इन बंधकों को छुड़ा लिया गया है। 
  • टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक ईरान के कई शहरों में इजराइल पर हमले का जश्न मनाया जा रहा है। इसके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।
  • जेरूसलम पोस्ट के मुताबिक, हमास के लड़ाकों ने कई इजरायली शहरों पर कब्जा कर लिया है। 

 

नेतन्याहू ने कहा- ये जंग लंबे समय तक चल सकती है, हम इसे जरूर जीतेंगे
युद्ध के बीच इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार रात जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा- ये जंग लंबे समय तक चल सकती है। हम अपने रक्षा बलों की पूरी ताकत का उपयोग करके हमास को नष्ट कर देंगे। गाजा में रहने वाले लोगों को बाहर निकल जाना चाहिए। 

 

उन्होंने कहा- शनिवार को जो हुआ वो इजराइल ने कभी नहीं देखा था और हम ऐसा दोबारा कभी नहीं होने देंगे। हमास हम सभी को मारना चाहता है। वह उनके घरों में माताओं और बच्चों को मार रहा है। वह एक ऐसा दुश्मन है जो बुजुर्गों, बच्चों और लड़कियों को निशाना बनाता है। वे छुट्टियों का आनंद ले रहे बच्चों और नागरिकों का नरसंहार कर रहे हैं।

 

इससे पहले शनिवार को नेतन्याहू ने युद्ध की घोषणा की थी। कैबिनेट के साथ आपात बैठक के बाद उन्होंने कहा था- ये एक युद्ध है और हम इसे जरूर जीतेंगे। दुश्मनों को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।