न्यूजीलैंड में एक युवक ने 24 घंटे में लगवा लीं कोरोना वैक्सीन की 10 खुराक!, देखें फिर बाद में क्या हुआ 

स्वास्थ्य विभाग ने यह मामला आने पर जांच के आदेश दे दिए हैं। वहां के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि यह गंभीर मामला है इसकी जांच कराई जा रही है। 

 

ज्यादातर देशों कोरोना का टीकाकरण कराया जा रहा है। इसी बीच एक मामला न्यूजीलैंड से सामने आया है। जानकारी के अनुसार अलग-अलग केंद्रों पर जाकर एक युवक ने 24 घंटे के अंदर ही कोरोना वैक्सीन की 10 डोज लगवा लीं। मामला खुलने पर युवक की पहचान की गई। अब युवक के स्वास्थ्य पर डॉक्टर नजर रख रहे हैं। 

 

 न्यूजीलैंड में स्वास्थ्य मंत्रालय के टीकाकरण कार्यक्रम के समूह प्रबंधक एस्ट्रिड कोर्ननीफ का कहना है कि, हम इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं और इस स्थिति को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने आगे कहा कि, अगर आप भी किसी ऐसे शख्स को जानते हैं जिसने टीके की अधिक खुराक ली है तो उन्हें जल्द डॉक्टर से सलाह लेने को कहा जाए।

डॉक्टरों ने कहा ज्यादा डोज है बहुत अधिक खतरनाक

इस मामले पर वैज्ञानिकों व डॉक्टरों ने भी बयान जारी किया है। एक केंद्र की चिकित्सा निदेशक निक्की टर्नर ने कहा कि एक दिन में कोरोना वैक्सीन की इतनी डोज लेने का हमारे पास डेटा नहीं है। अगर किसी ने यह काम किया है तो वह उसके स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इस लिए अगर आपकी नजरों में भी है कि किसी ने वैक्सीन की ज्यादा डोज लीं हैं तो उसकी पहचान कराकर तुरंत डॉक्टर से संपर्क कराएं। पता लगने पर युवक के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है।

 

एक दूसरे का पहचान पत्र दिखकर लगवा रहे ज्यादा वैक्सीन

जानकारी के अनुसार एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा किया गया है। बताया जा रहा है कि वहां के लोग एक दूसरे का पहचान पत्र अलग-अलग केंद्रों पर दिखाकर कई बार वैक्सीन की डोज ले रहे हैं। परंतु सरकार के पास इस सभी को कोई आंकड़ा नहीं हैं। अधिकारियों का कहना है कि अब ऐसे लोगों पर निगरानी की जाएगी। जिससे फायदे से ज्यादा उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।

भारत में अब मात्र 2 घंटे में होेगी ओमिक्रॉन की जांच

कोरोना का नया वेरियंट तेजी के साथ कई देशों में फैल चुका है। भारत में भी अफ्रीका व उसके आसपास के देशों की यात्रा करके लौटे यात्रियों में ओमिक्रॉन की पहचान हुई है। ओमिक्रॉन की जांच में पहले तीन से चार दिन का समय लगर रहा था। क्योंकि पहले जिनोमें सिक्वेंसिंग करनी होती थी। जिसके बाद परिणाम सामने आता था।

 

डिब्रूगढ़ आईसीएमआर के वैज्ञानिकों ने तैयार की किट

डिब्रूगढ़ आईसीएमआर (ICMR Dibrugarh) के वैज्ञानिकों ने एक टेस्टटिंग किट (Omicron testing kit) तैयार की है जिसमें ओमिक्रॉन की पहचान केवल 2 घंटे में हो सकेगी। बताया जा रहा है कि इसका जल्द ही उत्पादन भी शुरू कर दिया जाएगा। सब कुछ ठीक रहा तो यह भारत को इस कोरोना के नए वेरियंट के लड़ने में काफी मददगार साबित होगा।