Russia Ukraine War: रूसी सैनिक का आखिरी संदेश, 'मां, हम नागरिकों पर भी बमबारी कर रहे हैं..'

यूक्रेन में रूसी सेना की तबाही के बारे में इस समय पूरी दुनिया देख और सुन रही है, लेकिन यूक्रेन पीछे हटने को तैयार नहीं है। 
 
यूक्रेन में रूसी सेना की तबाही के बारे में इस समय पूरी दुनिया देख और सुन रही है, लेकिन यूक्रेन पीछे हटने को तैयार नहीं है। इस बीच यूक्रेन-रूस युद्ध को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में आपात सत्र भी बुलाया गया था। उसी सत्र में, संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत ने यूक्रेन में एक घटना का जिक्र करते हुए एक रूसी सैनिक का एक संदेश पढ़ा, जिसमें दावा किया गया था कि रूसी सेना अब यूक्रेनियन पर भी हमला कर रही है।Read Also:-
Russia Ukraine War: 'भारतीय आज ही कीव छोड़ दें, किसी तरह भी निकलें', दूतावास ने नई एडवाइजरी जारी की; कुछ भी होने के संकेत

 

दरअसल, इस युद्ध को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा का आपात सत्र बुलाया गया था। कई देशों के राजदूतों ने सत्र में यूक्रेन के साथ युद्ध रोकने के रूस के प्रस्ताव का समर्थन किया है। इस सत्र को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या ने कहा कि एक रूसी सैनिक ने अपने आखिरी संदेश में फोन पर अपनी मां को जो संदेश भेजा था। इसके बाद उस रूसी सैनिक की युद्ध में मौत हो गई।

 

राजदूत के मुताबिक उन्होंने लिखा, 'मां, मैं यूक्रेन में हूं, यहां असली जंग चल रही है और मुझे डर लग रहा है। हम सभी शहरों में एक साथ बमबारी कर रहे हैं। यहां तक ​​कि आम नागरिकों को भी निशाना बनाया जा रहा है। उसने यह संदेश तब लिखा जब पहले रूसी सैनिक की माँ ने अपने बेटे से पूछा कि उसे आखिरी का जवाब देने में इतना समय क्यों लगा और क्या वह उसे पार्सल भेज सकती है। लेकिन वह इस तरह जवाब देता है।

 

इतना ही नहीं सिपाही ने आगे लिखा कि हमें बताया गया था कि यूक्रेनियन हमारा स्वागत करेंगे लेकिन वे हमारे बख्तरबंद वाहनों के नीचे गिर रहे हैं, खुद को पहियों के नीचे फेंक रहे हैं और हमें गुजरने नहीं दे रहे हैं। वे हमें फासिस्ट कहते हैं। माँ, यह बहुत कठिन है। इस संदेश को पढ़कर यूक्रेन के राजदूत ने बैठक में कहा कि आप इस त्रासदी की कल्पना कीजिए, 24 फरवरी से शुरू हुई यह कितनी बड़ी त्रासदी है। उन्होंने आगे कहा कि सोचिए अगर आपके सामने ये हो रहा है.

 


महासभा में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई ने यह भी कहा कि वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरे को देखते हुए महासभा को यह आपातकालीन सत्र बुलाना पड़ा। सर्गेई ने कहा कि रूस से अपनी आक्रामकता को रोकने की मांग के लिए महासभा को स्पष्ट रूप से अपनी आवाज उठानी चाहिए। उन्होंने कहा कि रूस को बिना किसी शर्त के यूक्रेनी क्षेत्रों से अपनी सेना तुरंत हटा लेनी चाहिए।

 

दूसरी ओर, यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की रूसी सैनिकों से यूक्रेन छोड़कर अपनी जान बचाने का आग्रह कर रहे हैं। यूक्रेन में रूसी सैनिकों द्वारा किए जा रहे शोषण को यूक्रेन लगातार दुनिया के सामने पेश कर रहा है। यूक्रेन ने दावा किया है कि इस युद्ध में अब तक 4,500 से अधिक रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं। यूक्रेन के साथ बातचीत के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तीन स्तरीय परमाणु बलों को 'हाई अलर्ट' पर रखा है। इससे परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ गया है।