Russia-Ukrain War :  बेलारूस में यूक्रेन-रूस के बीच होने वाली है बातचीत, UNHCR का दावा 3 लाख 68 हजार यूक्रेन नागरिक दूसरे देशों में भागे

Russia-Ukrain War : अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा अपनी जिम्मेदारी पर बाहर निकले।
 
Russia-Ukrain War :  रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध लगातार जारी है। युद्ध में दोनों देशों को भारी नुकसान हो रहा है। वहीं, सोमवार को पड़ोसी देश बेलारूस में यूक्रेन-रूस के अधिकारी बातचीत के लिए टेबल पर आए हैं। वही, युद्ध के बीच UNHCR का दावा है कि यूक्रेन के करीब 3 लाख 68 हजार से ज्यादा नागरिक दूसरे देशों में भाग गए हैं।

 

जानकारी के अनुसार यूक्रेन से करीब डेढ़ लाख से ज्यादा नागरिक पोलेंड में भाग गए हैं। वहीं, दूसरी ओर काफी नागरिक ऐसे भी हैं जो हथियार उठाकर अपने देश को बचने के लिए वहीं, खड़े हो गए हैं और डटकर रूस का मुकाबला कर रहे हैं।

 

कीव में वीकेंड कर्फ्यू हट

यूक्रेन और रूस में चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन की राजधानी कीव में वीकेंड कर्फ्यू हटा दिया गया है। सभी स्टूडेंट्स को देश के पश्चिमी भागों की यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन जाने की सलाह दी गई है। यूक्रेन रेलवे निकासी के लिए विशेष ट्रेनें चला रहा है।  कीव स्थित भारतीय दूतावास की तरफ से ट्वीट कर बताया गया है कि सभी भारतीय छात्रों को यह सलाह दी गई है कि वे वे रेलवे स्टेशन पहुंचे। लोगों को निकालन के लिए रेलवे की तरफ से स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। 

 

अमेरिका ने कहा अपनी जिम्मेदारी पर निकले लोग

जहां भारत एक-एक छात्र को यूक्रेन से भारत लाने के लिए बड़े पैमाने पर ऑपरेशन गंगा चला रहा है। वहीं, दूसरी ओर अमेरिका ने यूक्रेन में फंसे अपने यात्रियों से कहा है कि वह घरों से बाहर ना निकलें, बाहर निकलने से पहले सोच-समझ लें। अगर वह वापस लौट रहे हैं तो खुद की जिम्मेदारी पर बाहर निकलें। 

 

368,000 लोग पड़ोसी देश भाग गए

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) का कहना है कि अनुमानित 368,000 लोग रूसी आक्रमण से बचने के लिए यूक्रेन से पड़ोसी देशों में भाग गए हैं। उनमें से लगभग 150,000 ने पोलैंड के लिए अपना रास्ता बना लिया है।