Queen Elizabeth II s Funeral: राष्ट्रपति मुर्मू समेत दुनिया भर के VIP आज अंत्येष्टि में होंगे शामिल

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II की अंत्येष्टि आज राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी। महारानी के अंतिम संस्कार में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत दुनिया भर के 500 गणमान्य शामिल होंगे।

 

Queen Elizabeth II s Funeral: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II की अंत्येष्टि आज राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी। महारानी के अंतिम संस्कार में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत दुनिया भर के 500 गणमान्य शामिल होंगे। महारानी का पार्थिव शरीर कई दिनों से वेस्टमिंस्टर पैलेस में है। अनुमान है कि अब तक 7.5 लाख ब्रितानी और विदेशी मेहमान महारानी के अंतिम दर्शन कर चुके हैं। इस आयोजन में सशस्त्र बलों के लगभग 4,000 कर्मी भाग लेंगे। अनुमान जताया जा रहा है कि टेलीविजन पर अरबों दर्शक इसका लाइव प्रसारण देखेंगे। अंतिम संस्कार भारतीय  समय के अनुसार दोपहर 3.30 बजे शुरू होगा, जो एक घंटे तक चलने की उम्मीद है। read more क्रेडिट और डेबिट कार्ड धारक ध्यान दें! 1 अक्टूबर से बदलेंगे पेमेंट के नियम, देश भर के ग्राहकों पर पड़ेगा असर

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यूनाइटेड किंगडम के संसद के वेस्टमिंस्टर हॉल में एक ताबूत में रखे गए महारानी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन किए और उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शोक पुस्तक पर भी हस्ताक्षर किए। 

हजारों पुलिसकर्मी, सैकड़ों सैनिक और अधिकारियों की पूरी फौज महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार की तैयारियों में जुटे हुए हैं। महारानी के अंतिम संस्कार की तैयारियां जहां राष्ट्रीय शोक का एक जबरदस्त प्रदर्शन हैं तो वहीं बीते कुछ सालों में यह विश्व के नेताओं का सबसे बड़ा जमावड़ा भी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति अंतिम संस्कार के लिए लंदन आ चुके हैं जबकि कई अन्य पहुंच रहे हैं। लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में महारानी एलिजाबेथ-II के राजकीय अंत्येष्टि कार्यक्रम के प्रसारण के लिए ब्रिटेन के कई अलग-अलग पार्कों में बड़ी स्क्रीन लगाई गई है।साथ ही कई सिनेमाघर भी कार्यक्रम के प्रसारण के लिए तैयार हैं।