अंतरराष्ट्रीय मंच पर शर्मसार हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन भी नहीं रोक पाए अपनी हंसी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने जब रूसी भाषा में बोलना शुरू किया तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को पता चला कि ट्रांसलेशन टूल काम ही नहीं कर रहा है, जिसके बाद पुतिन भी हंसने पर मजबूर हो गए।
 
अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक बार फिर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ को शर्मसार होना पड़ा। दरअसल, एससीओ की बैठक से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक कर रहे थे। पुतिन ने जब रूसी में बोलना शुरू किया तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को पता चला कि ट्रांसलेशन टूल काम नहीं कर रहा है, जिसके बाद पुतिन भी हंसने पर मजबूर हो गए और काफी देर तक पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का ट्रांसलेटर टूल काम नहीं कर पाया।Read Also:-UP : मदरसा सर्वे विवाद के बीच मुस्लिम युवाओं को नौकरी देगी योगी सरकार, जानिए क्या है ये योजना

 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे राष्ट्रपति पुतिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सामने अपनी ही भाषा में बोल रहे हैं। इसमें शाहबाज शरीफ को पता चलता है कि उनका ट्रांसलेटर बंद गया है और किसी को मदद के लिए बुलाते हैं। हालांकि एक बार फिक्स करने के बाद भी ट्रांसलेटर काम नहीं करता है। फिर वही व्यक्ति इसे ठीक करने आता है तो यह देखकर रूसी राष्ट्रपति हंसने लगे।

 


हालांकि बात यहीं खत्म नहीं हुई, पुतिन को लगा कि शायद उनका ट्रांसलेटर खराब तो नहीं हो गया है, तो उन्होंने अपने अनुवादक को निकालकर जांचने की कोशिश की।

 

एससीओ समिट के लिए उज्बेकिस्तान पहुंचे शाहबाज
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज दो दिवसीय एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए उज्बेकिस्तान पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर 15-16 सितंबर को होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। सीएचएस एससीओ में शीर्ष मंच है, जो संगठन की रणनीति, संभावनाओं और प्राथमिकताओं पर विचार करता है।

 

बैठक के दौरान, एससीओ नेता जलवायु परिवर्तन, खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा सुरक्षा और सतत आपूर्ति श्रृंखला सहित महत्वपूर्ण वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। वे उन समझौतों और दस्तावेजों को भी मंजूरी देंगे जो एससीओ सदस्य देशों के बीच सहयोग की भविष्य की दिशा निर्धारित करेंगे। शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा, प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ राष्ट्राध्यक्षों की बैठक के दौरान राष्ट्रपति पुतिन सहित अन्य भाग लेने वाले नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।