उड़ने वाली कार : उड़ने वाली कार को जल्द भरेगी उड़ान, चीन में हुआ फ्लाइंग कार का टेस्ट, 230 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार, देखें Video 

China News: अगर कोई आपसे कहे कि उसने उड़ती हुई कार देखी है, तो आपको शायद उसकी बातों पर यकीन न हो, क्योंकि बाजार में ऐसी कोई कार नहीं है, लेकिन आने वाले दिनों में ऐसा हो सकता है। दरअसल, ऐसी ही एक कार का चीन में परीक्षण किया गया है।
 
चीन में फ्लाइंग कार टेस्टिंग: अब तक आपने कई बार फ्लाइंग कार के बारे में सुना होगा, लेकिन हकीकत में नहीं देखा होगा। कार यानि कार के उड़ने की बात दावों और किताबों तक ही सीमित है, यह धरातल पर नहीं उतर पाई है। हालांकि इसको लेकर काफी रिसर्च चल रही है। कई खोजें (Research) इसके बहुत करीब आ चुकी हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो शायद आने वाले कुछ सालों में आपको यह हकीकत में देखने को मिले।Read Also:-1 KM तक बिना इंजन दौड़ी रेल, शाहजहांपुर में चलती ट्रेन से इंजन अलग होने से यात्रियों में मचा हड़ंकप

 

इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है
चीनी राज्य समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सिचुआन प्रांत के चेंगदू में दक्षिण पश्चिम जियाओतोंग विश्वविद्यालय के चीनी शोधकर्ताओं ने पिछले सप्ताह ऐसी कार का परीक्षण किया था। यह कार हवा में उड़ती है। यह कंडक्टर रेल से 35 मिमी ऊपर तैरने के लिए मैग्नेट का उपयोग करता है। दूसरे तरीके से कहें तो वाहन में मैग्नेटिक लेविटेशन (Maglev) तकनीक रखी गई है।

 

 

भविष्य में कई फायदे हो सकते हैं
सिन्हुआ के अनुसार, सरकारी परिवहन अधिकारियों ने हाई-स्पीड ड्राइविंग सुरक्षा उपायों पर शोध करने के लिए प्रयोग किए। हालांकि, वाहनों के विकास पर काम करने वाले विश्वविद्यालय के प्रोफेसर देंग जिगांग के अनुसार, यात्री कारों के लिए चुंबकीय उत्तोलन को अपनाने से ऊर्जा की खपत कम और अधिक रेंज हो सकती है। इस प्रकार की कार अधिक प्रभावी हो सकती है जहाँ बिजली की उचित व्यवस्था न हो। इतना ही नहीं यह कार रेंज की चिंता को भी दूर कर सकती है।