अफगानिस्तान में भूकंप ने मचाई भयानक तबाही, भूकंप से 1000 लोगों की मौत, 1500 घायल, राहत-बचाव कार्य में भी मुश्किले 

अफगानिस्तान के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भूकंप में कम से कम 1000 लोग मारे गए हैं और 1500 से अधिक घायल हुए हैं। कई एजेंसियों के देश छोड़ने के कारण राहत और बचाव कार्य में भी मुश्किल हो रही है।
 
अफगानिस्तान में आज सुबह आए भूकंप से जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से अब तक कम से कम 1000 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 40 किमी दूर था।

 

उधर, यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने कहा कि इस भूकंप का असर 500 किलोमीटर के दायरे में था। इस भूकंप की वजह से अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में झटके महसूस किए गए।

 

सरकार के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया- दुर्भाग्य से पक्तिका प्रांत के चार जिलों में कल रात भयंकर भूकंप आया। जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हुए और दर्जनों घर तबाह हो गए। हम सभी आपातकालीन एजेंसियों से अपील करते हैं कि इस क्षेत्र में और तबाही को रोकने के लिए टीमें भेजें।

 

सुबह अफगानिस्तान की राज्य समाचार एजेंसी के रिपोर्टर अब्दुल वाहिद रयान ने ट्वीट किया कि पक्तिका प्रांत के बरमल, ज़िरुक, नाका और ज्ञान जिलों में मरने वालों की संख्या 255 तक पहुंच गई है, जबकि 155 लोग घायल हो गए। मलबे से लोगों को निकालने के लिए सुरक्षा बलों के हेलीकॉप्टर इलाके में पहुंच गए हैं।

 


इस्लामाबाद और रावलपिंडी में भी झटके
वहीं दूसरी ओर पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में भी तेज झटके महसूस किए गए हैं. पाकिस्तान में शुक्रवार को भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।