पंजशीर में 600 तालिबानियों की मौत, 1000 से ज्यादा ने टेके घुटने, रेजिस्टेंस फोर्सेस के प्रवक्ता ने किया दावा

अफगानिस्तान में तालिबान का लगभग कब्जा हो चुका है परंतु पंजशीर प्रांत अभीरेजिस्टेंस फोर्सेस के हवाले है। वह किसी भी सूरत में तालिबान के सामने घुटने टेकने को तैयार नहीं हैं। दोनों के बीच कई दिनों से जंग जारी है। 
 
दो दिन पहले खबर आ रही थी अफगानिस्तान में तालिबान ने पंजशीर पर भी कब्जा कर लिया है। इतना ही नहीं, जश्न में काबुल में तालिबानी लड़ाके गोलियां चलाते हुए भी देखे गए। इतना ही नहीं, उन गोलियों के चलते से 17 लोगों की मौत की खबर भी सामने आई थी। परंतु पंजशीर ने इसे सरासर नकार दिया। अब खबर है कि पंजशीर और तालिबान के बीच हो रही गोलीबारी में 600 से ज्यादा तालिबानी मारे जा चुके हैं 
अफगानिस्तान पर तालिबान बेशक पूरा कब्जा करने का दावा कर रहा हो, परंतु पंजशीर अभी भी तालिबान के हाथ से काफी दूर है। इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले कई दिनों से तालिबान और रेजिस्टेंस फोर्सेस के बीच लड़ाई जारी है। रविवार को रेजिस्टेंस फोर्सेस के प्रवक्ता ने ट्वीट किया है जिसमें उसने दावा किया है कि पंजशीर के उत्तर-पूर्वी प्रांत में अभी तक तालिबान के 600 से ज्यादा लड़ाके मार गिराए गए हैं, वहीं, 1000 ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

 

रेजिस्टेंस फोर्स के प्रवक्ता फहीम दास्ती ने ट्वीट में लिखा, "पंजशीर के विभिन्न जिलों में 600 तालिबानियों का सफाया कर दिया गया है। एक हजार से अधिक तालिबान को पकड़ लिया गया है या उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया है।"

 

अफगान विद्रोही गुट ने 600 तालिबानियों को मारने का दावा किया है, वहीं तालिबान का दावा है कि उसने पंजशीर के चार जिलों पर कब्जा कर लिया है। तालिबान के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा, 'हमने पंजशीर प्रांत के सात में से चार जिले हमारे कब्जे में आ चुके हैं. हम अब पंजशीर की ओर बढ़ रहे हैं।"  यह भी पढ़ें - सालेह बोले- पंजशीर पर कब्जे की खबर अफवाह, Taliban के प्रवक्ता ने कहा आज होगा नई सरकार का ऐलान।

 

नहीं करेंगे आत्मसमर्पण

 

विद्रोही गुट के नेता अमरुल्ला सालेह ने उन खबरों को खारिज कर दिया है, जिनमें कहा जा रहा था कि तालिबान ने इस क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि तालिबान की ओर से फोन, इंटरनेट और बिजली लाइनों को बंद करने से स्थितियां कठिन हैं। अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति सालेह ने कहा कि दोनों पक्षों में हताहत हुए हैं। उन्होंने कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक मुश्किल स्थिति में हैं। हम पर तालिबान का हमला हुआ है. हमारी सेना आत्मसमर्पण नहीं करेगी।'  पढ़ें - लिथुआनिया ने दिया China को करारा जवाब, चीन ने अंजाम भुगत लेने की दी थी धमकी।