Typhoon Rai: 112 हुई फिलीपीन में राय तूफान से मरने वालों की संख्या, कई लापता, लोगों से मदद की गुहार 

 Typhoon Rai : गवर्नर ने रविवार को कहा कि तूफान ‘राय’ (Typhoon Rai) से कम से कम 63 लोगों की मौत हो जाने से देश में इस आपदा से मरने वालों की संख्या 112 हो गई है। बोहोल प्रांत के गवर्नर आर्थर याप ने बताया कि 10 लोग अब भी लापता हैं
 
Asian Country फिलीपीन में आए तूफान से हालात बुरे हो गए है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक तूफान की चपेट में आए करीब 112 लोगों की अभी तक मौत हो गई है। वहीं, एक दर्जन से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। तूफान (Philippines Typhoon Rai) बोहाेल प्रांत में आया। जिससे करीब 8 लाख लोग प्रभवित हुए हैं।

 

फिलीपीन में बोहोल प्रांत (Bohol province Philippines) के गवर्नर ने रविवार को कहा कि तूफान ‘राय’ (Typhoon Rai) से कम से कम 63 लोगों की मौत हो जाने से देश में इस आपदा से मरने वालों की संख्या 112 हो गई है। बोहोल प्रांत के गवर्नर आर्थर याप ने बताया कि 10 लोग अब भी लापता हैं और 13 लोग घायल हुए हैं। संचार संपर्क बाधित होने के कारण 48 शहरों के महापौर में से केवल 33 के साथ उनकी बातचीत हो पाई है।

बोहोल प्रांत में हुआ है सर्वाधिक नुकसान

तूफान के बाद से राहत बचाव दल की जगह-जगह टीमें लगी हुई हैं। फेसबुक पर रविवार को एक बयान के मुताबिक याप ने हवाई सर्वेक्षण के बाद कहा कि स्पष्ट है कि बोहोल को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। फिलीपीन के मध्य हिस्से में 3 दिन पहले भारी तबाही मचाई थी।

करीब 8 लाख लोग प्रभावित, 3 लाखों ने छोड़े घर

तूफान राय ने फिलीपीन को बुरी तरह हिलाकर रख दिया है। बताया जा रहा है कि फिलीपीन के अनेक प्रांतों में करीब 8 लाख लोग तूफान से प्रभावित हुए हैं। वहीं, तीन लाख लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने घर छोड़कर जाना पड़ा। इस दौरान कररीब 112 लोगों की मौत हुई है। वहीं, 10 लोग अभी भी लापता हैं।

राष्ट्रपति ने 4 करोड़ डालर की मदद के आदेश दिए

जानकारी के अनुसार तूफान राय से प्रभावित क्षेत्रों का शनिवार को राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (President Rodrigo Duterte) ने हवाई सर्वेक्षण किया और दो अरब पेसो (चार करोड़ डॉलर) की मदद देने का वादा किया।

270 किमी. प्रति घंटे के हिसाब से हवा चली

 जानकारों का कहना है कि हालिया वर्षों में आए सबसे भीषण तूफान के दौरान 195 किमी. प्रति घंटे से लेकर 270 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। जिसके चलते शहरों में भारी छति हुई है। बताया जा रहा है कि तूफान के बाद 227 शहरों और कस्बों में बिजली गुल हो गई। अभी केवल 21 इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल हो पाई है।