जनरल टिकट के लिए नहीं जाना होगा स्टेशन, रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट सिस्टम को डिजिटाइज करेगा, काउंटर टिकट होंगे बंद....  

अब आपको प्रिंटेड टिकट भी रखने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि भारतीय रेलवे सभी आरक्षित और अनारक्षित टिकटों को डिजिटल रूप से बेचेगी।
 
भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को बेहतर करने के लिए अपने टिकटिंग सिस्टम में बदलाव करने जा रहा है। जिससे यात्रियों को रेलवे के जनरल टिकट के लिए स्टेशन नहीं जाना पड़ेगा। वहीं यात्रियों को लंबी लाइन से भी निजात मिलेगी। यहां तक कि यात्रियों को काउंटर टिकट पर ही नहीं जाना होगा। वह अब घर बैठे जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। क्योंकि अब यात्रियों को आरक्षित और अनारक्षित टिकट के लिए स्टेशन पर बने टिकट काउंटर पर जाना पड़ता है।READ ALSO:-उत्तर प्रदेश में दो दिन बंद रहेंगे शराब के ठेके, आज शाम 6 बजे के बाद नहीं मिलेगी शराब....

 

इसके अलावा अब आपको प्रिंटेड टिकट रखने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि भारतीय रेलवे सभी आरक्षित और अनारक्षित टिकटों को डिजिटल रूप से बेचेगी। यानी अब रेलवे टिकट सिस्टम पूरी तरह से डिजिटल होगा और टिकट काउंटर बंद रहेंगे. इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

 

फिलहाल करीब 81 फीसदी यात्री ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं और 19 फीसदी यात्री अभी यात्रा करने के लिए काउंटर से ऑफलाइन टिकट खरीदते हैं। काउंटर पर टिकट खरीदने वाले यात्रियों को स्टेशन पर लंबी लाइन से निजात दिलाने के मकसद से भारतीय रेलवे ने यह खास कदम उठाया है। जिससे यात्री अब घर बैठे अपने मोबाइल से आरक्षित और अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। इससे यात्रियों का काफी समय बचेगा।

 

लंबी लाइन से छुटकारा
भारतीय रेलवे के डिजिटल टिकटिंग सिस्टम से यात्रियों को बहुत कुछ मिलेगा। इससे यात्री समय पर अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे। यात्रियों को अब अनारक्षित टिकट खरीदने के बजाय ऑनलाइन टिकट बुक कराना होगा। इससे यात्रियों को लंबी लाइन से निजात मिलेगी। आपको बता दें कि कई बार लंबी-लंबी कतारों में खड़े होने के कारण यात्रियों की भी ट्रेन छूट जाती थी। लेकिन अब टिकट सिस्टम के डिजिटल होने से न तो ट्रेन छूटेगी और न ही ट्रेन छूटने का मलाल रहेगा।