PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana : मुफ्त बिजली योजना के लिए SBI दे रहा है लोन, जानें इस स्कीम के बारे में सबकुछ

अब लोगों के लिए मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाना और भी आसान हो गया है। सरकार की प्रधान मंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का फायदा उठाने और घर में सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए एसबीआई अब लोगों को लाखों रुपये का लोन दे रहा है। जानिए आप कैसे इसका फायदा उठा सकते हैं।
 
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत लोगों को सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इस योजना का लाभ हर वह व्यक्ति उठा सकता है जिसने अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाया है। इतना ही नहीं, सरकार की इस योजना के लिए अब एसबीआई भी अपनी नई योजना लेकर आया है। सोलर पैनल लगवाने के लिए SBI लाखों रुपये का लोन देने को तैयार है। अगर आप भी सरकारी योजनाओं और SBI की योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो जानिए इसके लिए आवेदन करने का सही तरीका।READ ALSO:-UP : मातम में बदली ईद की खुशियां, नमाज के बाद लौट रहे 5 लोगों को डंपर ने कुचला; दर्दनाक मौत

 

सरकार कितनी सब्सिडी देगी?
घर में सोलर रूफटॉप लगवाने में लाखों रुपए का खर्च आता है। इससे अधिक किलोवाट का पैनल लगाने पर इसकी लागत बढ़ जाती है। यही वजह है कि सरकार ने सोलर रूफटॉप लगाने पर 30,000 रुपये तक की सब्सिडी देने का फैसला किया है। हालांकि किसे कितनी सब्सिडी मिलेगी यह किलोवाट और खर्च पर निर्भर करेगा।

 

SBI योजना क्या है और आवेदन कैसे करें?
अगर आप भी प्रधानमंत्री सूर्य योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए SBI आपको लोन दे रहा है। हालांकि, इसके लिए SBI की ओर से कुछ मानदंड तय किए गए हैं। सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए लोन लेने के लिए आपकी सालाना आय 3 लाख रुपये होनी चाहिए. यह लोन 65 से 75 साल की उम्र के लोग भी ले सकते हैं। 

 

आप 2 से 6 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं
सालाना 3 लाख रुपये से ज्यादा कमाने वाले लोग अगर 3 किलोवाट क्षमता वाला सोलर पैनल लगवाते हैं तो उन्हें 7 फीसदी की ब्याज दर पर 2 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। वहीं 3kw से 10kw सोलर रूफटॉप के लिए 10.15 फीसदी ब्याज दर पर 6 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है।