New Rapid Rail Corridors : अब मेरठ के बाद दिल्ली से इन रूटों पर भी चलेगी रैपिड रेल, देखें रूट मैप; जानिए कौन-कौन से स्टेशन होंगे?

दिल्ली मेरठ रैपिड रेल रूट के बाद दो नए रैपिड रेल रूट का नक्शा सामने आने के बाद राजधानी में तीन RRTS कॉरिडोर हो जाएंगे। जिसकी कुल लागत 91000 करोड़ रुपये से ज्यादा होगी। इस प्रोजेक्ट में केंद्र सरकार के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान की सरकारें भी योगदान दे रही हैं।
 
दिल्ली वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। उन्हें दो नए रूटों पर रैपिड रेल की सौगात मिलने जा रही है। इस बार दावा किया जा रहा है कि दिल्ली से राजस्थान के अलवर और दिल्ली से हरियाणा के पानीपत तक की दूरी मिनटों में पूरी हो जाएगी। इससे काफी पहले दिल्ली से मेरठ की दूरी पलक झपकते ही तय हो जाएगी। इसका कारण लगभग 80 किलोमीटर लंबा Delhi-Meerut Corridor रैपिड रेल कॉरिडोर है जहां रैपिड रेल को 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाकर इसके हर स्तर का परीक्षण किया गया है। ऐसे में दिल्ली से अलवर तक रैपिड रेल (Delhi-Alwar RRTS) और दिल्ली से पानीपत तक रैपिड रेल (Delhi Panipat RRTS) के 103 किलोमीटर के रूट और हॉल्ट को जानने के लिए लोगों की उत्सुकता बढ़ गई है।READ ALSO:-बहुत जल्द पहुंच सकेंगे नोएडा एयरपोर्ट! यमुना एक्सप्रेस-वे से जुड़ने वाला है ईस्टर्न पेरिफेरल, इतने किलोमीटर कम हो जाएगी दूरी....

 

जल्द ही MoU पर हस्ताक्षर हो सकते हैं
दिल्ली की परिवहन व्यवस्था पूरे देश में प्रसिद्ध है। ऐसे में इसे एक नए स्तर पर ले जाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार अब Delhi-Alwar और Delhi-Panipat रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कॉरिडोर के निर्माण के लिए NCRTC के साथ एक समझौते पर पहुंचने की योजना बना रही है।  इसके लिए कैबिनेट नोट पर काम हो रहा है। इस के बारे में अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। 

 

लागत भी जानिए
तीन RRTS कॉरिडोर की कुल लागत 91,000 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है, केंद्र और उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान राज्य भी इस परियोजना में योगदान दे रहे हैं।

 

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने Delhi-Shahjahanpur-Neemrana-Behror corridor में संशोधन के लिए एक मसौदा कैबिनेट नोट जारी किया है, जिसमें योजना विभाग, कानून विभाग और फाइनेंस डिपार्टमेंट से भी उनकी विस्तृत प्रतिक्रिया मांगी गई हैं।

 

उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद दोनों कॉरिडोर के संबंध में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।

 

प्रोजेक्ट की लागत
सुप्रीम कोर्ट को दी गई जानकारी में उन्हें सौंपे गए भुगतान शेड्यूल के मुताबिक, दिल्ली सरकार को 6 साल की अवधि में दोनों कॉरिडोर के लिए अपने योगदान के रूप में 6199 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। इसने Delhi-Meerut लाइन के लिए अपने हिस्से के रूप में 1180 करोड़ रुपये (And Rs 80 crore plus GST) का भुगतान पहले ही कर दिया है।

 

जानिए दिल्ली से पानीपत तक का रूट
दिल्ली से पानीपत रूट की बात करें तो दूरी 103 किलोमीटर है। दिल्ली के सराय काले खां से लेकर पानीपत नॉर्थ तक कुल 16 स्टेशन होंगे। जिनमें से 2 अंडरग्राउंड होंगे और बाकी एलिवेटेड होंगे। सराय काले खां, इंद्रप्रस्थ, कश्मीरी गेट (Underground), बुराड़ी क्रॉसिंग, मुकरबा चौक, अलीपुर, कुंडली, केएमपी इंटरचेंज, आरजीईसी, मुरथल, बरही, गणगौर, समालखान, पानीपत साउथ, पानीपत नॉर्थ (Underground) और डिपो स्टेशन पर स्टॉपेज होगा।

 

जानिए दिल्ली से SNB बहरोड़ (अलवर) रूट के बारे में
सराय काले खां से आईएनए (Underground), मुनिरका (Underground), एयरोसिटी (Underground), उधोग विहार, सेक्टर-7, राजीव चौक (Gurgaon Side), खेड़की दौला (Underground), मानेसर, पंचानगांव, बिलासपुर चौक, धारूहेड़ा डिपो, एमबीआईआर, रेवाड़ी, बावल से यह एसएनबी (Shahjahanpur-Neemrana-Bahroad) यानी अलवर के पास पहुंचेगी।