क्या आप भी त्योहारों पर Railway से अपने घर जाने वालें है? तो ऐसे पाएं ट्रेन का कन्फर्म टिकट

 

सितंबर का महीना शुरू हो चुका है, और इसी के साथ कई सारे बड़े त्योहारों की तैयारियां भी शुरू की जा चुकी हैं। मगर इस बात में कोई दो राय नहीं है कि नवरात्री, दशहरा, दिवाली, छठ पूजा जैसे महत्वपूर्ण त्योहारों का मजा तभी आता है जब उन्हें पूरे परिवार के साथ मनाया जाए। लेकिन ऐसे समय में ट्रेन की कन्फर्म टिकट आसानी से मिल जाना बहुत ही मुश्किल होता है। अब ऐसी मुश्किलात से बचने के लिए अक्सर लोग पहले ही टिकट करवा लेते हैं। मगर हर बार और हर किसी के लिए ऐसा करना मुमकिन नहीं होता है।

read also. त्योहारी सीजन में नकदी (Cash) की नहीं होगी कमी, जनधन खाताधारकों को मिलेगा अधिकतम लाभ, भारतीय स्टेट बैंक की सबसे बड़ी तैयारी, जानिए इसके बारे में सब कुछ..

हालांकि अगर आप भी अपने परिवार के साथ दिवाली और छठ पूजा मनाना चाहते हैं, और टिकट न मिल पाने की वजह से परेशान हैं। तो निराश न हो आपके लिए भारतीय रेल की तरफ से अच्छी खबर की घोषणा की गई है। अक्सर त्योहारों के सीजन में बढ़ती मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे कई स्पेशल ट्रेनों का संचालन करती है। जिसमें आम ट्रेनों के बजाय कंफर्म टिकट मिलने संभावना ज्यादा रहती है।

देश भर में चलाई जाएंगी ये स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेल द्वारा देश भर के लगभग सभी राज्यों में कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। जिनकी बुकिंग आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर आराम से कर सकते हैं। हाल ही में ओणम और गणेश चतुर्थी के उपलक्ष में कई ट्रेनों से यात्रियों को सफर बेहतर बना दिया था।  

अक्टूबर माह में छठ पूजा के लिए खास ट्रेन 

  • गाड़ी संख्या 03131/03132 : सियालदाह – गोरखपुर - सियालदाह पूजा स्पेशल। ये गाड़ी 2 अक्टूबर से लेकर 30 अक्टूबर तक हर रविवार चलाई जाएगी। 
  • गाड़ी संख्या 03132 गोरखपुर – सियालदाह पूजा स्पेशल 3 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक हर सोमवार चलाई जाएगी। 
  • गाड़ी संख्या 03043/03044 : हावड़ा – रक्सौल – हावड़ा छठ पूजा स्पेशल ट्रेन। 1 अक्टूबर से लेकर 29 अक्टूबर तक हर शनिवार चलाई जाएगी।


इसी प्रकार आप अन्य ट्रेनों के बारे में जानकारी

आईआरसीटीसी या इंडियन रेलवे पोर्टल पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि आपको इन जानकारियों की लगातार अपडेट्स लेते रहनी पड़ेगी। इन ट्रेनों में खास तौर से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड आदि जगहों की कई ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों में भी अगर बुकिंग मुमकिन न हो तो आपके लिए तत्काल टिकट बुक करना ही सबसे अच्छा विकल्प होगा। जिससे तुरंत टिकट भी हो जाएगी और कंफर्म सीट भी मिलेगी।