काम की खबर : शार्ट टर्म लोन का लालच बन सकता है आप के लिए मुशीबत, ऐसे खाली कर रहे हैं आप का खाता चाइनीज फ्रॉड

साइबर जालसाजों ने अब ठगी का नया तरीका ढूंढ निकाला है। ये चाइनीज जालसाज विदेश में बैठे आपके अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। इसके लिए वे चाइनीज लोन ऐप की मदद ले रहे हैं। अगर आपने भी ऐसा कोई ऐप डाउनलोड किया है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें।
 
अगर आप भी शॉर्ट टर्म लोन के मामले में कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो यह आप पर बहुत भारी पड़ सकता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि चीनी जालसाज अब आपके फोन में घुसकर आपका डेटा चुरा रहे हैं और आपका अकाउंट लूट रहे हैं। देश में हर 5 में से 1 व्यक्ति ने चाइनीज ऐप लोन डाउनलोड किया है। जिससे वह जालसाजों का शिकार हो रहे हैं। यह संख्या लगातार बढ़ रही है। अगर आपने भी ऐसा शॉर्ट टर्म लोन ऐप डाउनलोड किया है तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप इससे कैसे बच सकते हैं।Read Also:-बड़ा अपडेट 2000 रुपये के नोट पर, निर्मला सीतारमण ने खुद संसद में किया खुलासा

 

इस ऐप के जरिए चीनी जालसाज जबरदस्ती आपके बैंक में पैसे भेज देते हैं। इसके बाद आप के अकाउंट की डिटेल लेकर आप का खाता खाली कर देते हैं। कई बार लोग शॉर्ट टर्म लोन के लालच में फंस जाते हैं। फिर वे ऋण की वसूली के लिए भारतीयों को ठेका देते हैं। प्रत्येक ऐप का एक अलग रिकवरी एजेंट होता है। जो आपसे किसी भी तरह से पैसे वसूल करते हैं। फिर अगर आपकी डिटेल उनके पास में मौजूद है तो वो आपके खाते तक पहुँच जाते हैं।

 

इन बातों का खास ध्यान रखें 
छोटी या बड़ी जरूरत होने पर भी ऐसा कोई ऐप डाउनलोड न करें जो आप को मुशीबत में डाल दे। ऐसे ऐप्स से हमेशा दूरी बनाए रखें। अगर आपने पहले से ही डाउनलोड कर लिया है तो फ्रॉड होने पर अपना नंबर बदल लें। ठगी की शिकायत अपने नजदीकी थाने में करें। ताकि पुलिस उन पर समय रहते कार्रवाई कर सके। चाइनीज ऐप्स आपके अकाउंट को खाली करने के अलावा आपकी सभी पर्सनल डिटेल्स जैसे गैलरी, पासवर्ड, कॉन्टैक्ट के लिए खतरनाक हैं। इन ऐप्स को डाउनलोड करने से आपके मोबाइल का पूरा एक्सेस इन जालसाजों के पास चला जाता है।

 

इन चाइनीज लोन ऐप को कभी डाउनलोड न करें

 

  1. मिनट कैश 
  2. कैश ट्री
  3. गो कैश
  4. कैश लाइट
  5. मोबी पॉकेट 
  6. इन्फिनिटी कैश
  7. क्रेडिट मांगो