काम की खबर : फोन चोरी हो जाए या खो जाए तो भी कोई टेंशन नहीं, अब सरकार आपका मोबाइल ढूंढकर लाएगी

अगर आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आप इसे आसानी से ढूंढ सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...
 
अगर आपका फोन खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अब सरकार आपके खोए या चोरी हुए फोन को ढूंढ कर वापस लाएगी। जी हां, अक्सर हम अपने फोन को कहीं रख कर भूल जाते हैं, तो खोजने पर भी मिल जाता है। ऐसे में अगर आपका फोन गुम हो गया है या चोरी हो गया है तो आप उसे आसानी से ढूंढ सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ये कैसे हो पाएगा ...READ ALSO:-WhatsApp मिस कॉल पर सरकार का बड़ा एक्शन, उठाने जा रही है ये बड़ा कदम

 

आजकल हम अपने फोन में हर तरह की जानकारी रखते हैं। बैंक डिटेल्स से लेकर आपके जरूरी दस्तावेज तक, आप उन्हें अपने फोन में ही रखते हैं। अब अगर फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो यह एक बड़ी समस्या बन जाती है। इसके समाधान के लिए सरकार ने एक पोर्टल लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप अपना खोया हुआ फोन वापस पा सकते हैं।

 

इसी दिन से सेवा शुरू हो जाएगी
केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में लोगों के फोन और डेटा चोरी का हल ढूंढ निकाला है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया है। जिसका मकसद लोगों के चोरी हुए सामान का पता लगाना है। हालांकि लोगों को इसकी सर्विस 17 मई से मिलेगी। दरअसल, 17 मई को वर्ल्ड टेलीकॉम डे है, इस मौके पर संचार साथी पोर्टल भी लोगों के बीच लाया जाएगा। इस पोर्टल के तहत यूजर्स अपने फोन को ढूंढ सकते हैं और उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं। इसके साथ ही वे यह भी चेक कर सकते हैं कि उनके कार्ड पर कितने नंबर एक्टिव हैं।

 

एपल के फीचर फाइंड माई फोन की तरह अब लोग चुटकी में पता लगा सकते हैं कि उनका एंड्रॉयड फोन कहां, कब और कैसे इस्तेमाल हुआ है।