बिना फास्टैग KYC के दोगुना टोल, एलपीजी (LPG) सिलेंडर से लेकर सोशल मीडिया तक, 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम

 नए महीने की शुरुआत के साथ ही नए नियम लागू हो गए हैं. 1 मार्च से पैसों और आपके बजट से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। इन नियमों के बदलने से आपके बजट और आपकी जेब पर भी असर पड़ेगा।
 
1 मार्च 2024 से नियम बदलेंगे: नए महीने की शुरुआत के साथ ही नए नियम लागू हो जाएंगे। 1 मार्च से पैसों और आपके बजट से जुड़े कई नियम बदल रहे हैं। इन नियमों के बदलने से आपके बजट और आपकी जेब पर भी असर पड़ेगा। 1 मार्च से लागू होने वाले नियमों में फास्टैग, एलपीजी गैस सिलेंडर जैसे कई बड़े अपडेट शामिल हैं।READ ALSO:-15 मार्च के बाद स्वीकार नहीं किया जाएगा Paytm वॉलेट, यहां जानें- कैसे चेक करें FASTag बैलेंस?

 

1 मार्च से एलपीजी (LPG) सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है। हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी (LPG) सिलेंडर की कीमत जारी करती हैं। 1 मार्च को भी तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी करेंगी। फरवरी में एलपीजी (LPG) सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। अब सबकी नजरें 1 मार्च पर हैं. माना जा रहा है कि इस बार तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के दाम में थोड़ी गिरावट कर सकती हैं। मौजूदा गैस सिलेंडर रेट पर नजर डालें तो 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू एलपीजी (LPG) गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1053 रुपये, मुंबई में 1052.50 रुपये, चेन्नई में 1068.50 रुपये है।

 

सोशल मीडिया के नए नियम
सरकार ने आईटी नियमों में बदलाव किया है। नए नियम 1 मार्च से लागू होंगे। नए नियमों के मुताबिक, एक्स, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप्स पर गलत तथ्य पोस्ट करने पर भारी जुर्माना देना होगा। सोशल मीडिया को सुरक्षित बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है। 

 

14 दिनों के लिए बैंक बंद
मार्च महीने में बैंकों की लंबी छुट्टियां रहने वाली हैं। महीने में 14 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।  अगर दो शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी जोड़ ली जाएं तो मार्च महीने में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। 

 

1 मार्च से फास्टैग के नियम बदल जाएंगे
अगर आपकी गाड़ी में फास्टैग (Fastag) है तो आपके पास उसकी केवाईसी (KYC) कराने का आखिरी मौका है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने फास्टैग (Fastag) की केवाईसी (KYC) पूरी करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी तय की है। अगर आप तय समय सीमा के भीतर केवाईसी (KYC ) पूरा नहीं करते हैं, तो आपका फास्टैग ब्लैकलिस्टेड या निष्क्रिय कर दिया जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो आपको दोगुना टोल टैक्स देना होगा।