आधार कार्ड: अब बिना आधार के होगा ये काम, आम लोगों को ऐसे मिलेगी राहत

रजिस्ट्रार जनरल ऑफिस ने देश में जन्म और मृत्यु के समय आधार सत्यापन को मंजूरी दे दी है, लेकिन पंजीकरण के समय आधार अनिवार्य नहीं होगा।
 
केंद्र सरकार ने देश के आम नागरिकों को बड़ी राहत दी है  आधार कार्ड अब हर काम के लिए एक अहम दस्तावेज है  भारतीयता की पहचान, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता खोलने और अन्य कार्यों के लिए आधार कार्ड बहुत महत्वपूर्ण है। अब आधार का इस्तेमाल हर जगह होता है  इस बीच केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है  कि ऐसे कामों के लिए आधार की जरूरत नहीं है  जिससे आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी  इस काम के लिए उन्हें आधार कार्ड दिखाने या वेरिफिकेशन कराने की कोई जरूरत नहीं है। READ ALSO:-जुलाई बैंक अवकाश: जुलाई में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूर देख लें छुट्टियों की लिस्ट, नहीं तो अटक सकते हैं आप के जरुरी काम

 

राहत क्या है?
रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय (RGI) देश में जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्रों को अपडेट रखता है। अब जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए पंजीकरण कराते समय आधार कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं है। पहले आधार कार्ड के बिना जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाता था, लेकिन अब इसे खत्म कर दिया गया है। सरकार ने इस आदेश को बदल दिया है। रजिस्ट्रार जनरल ऑफिस ने देश में जन्म और मृत्यु के समय आधार सत्यापन को मंजूरी दे दी है, लेकिन पंजीकरण के समय आधार अनिवार्य नहीं होगा।

 

रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने मंगलवार, 27 जून, 2023 को एक अधिसूचना जारी की थी। इसके बाद, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने आरजीआई को जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया करते समय आधार डेटाबेस का उपयोग करने की अनुमति दी। जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम, 1969 के अनुसार, रिपोर्टिंग फॉर्म में जानकारी मांगे जाने पर रजिस्ट्रार को आधार कार्ड की प्रामाणिकता के लिए हां या नहीं का विकल्प दिया जाता है। तो बिना आधार कार्ड के भी सर्टिफिकेट आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

 

नवजात बच्चों के लिए माता-पिता को आधार कार्ड देना जरूरी होगा, लेकिन नवजात शिशुओं के लिए यह अनिवार्य है। नवजात शिशु के जन्म का पंजीकरण कराने के लिए माता-पिता की पहचान के लिए उनका आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। आधार वेरिफिकेशन के लिए माता-पिता का आधार कार्ड जरूरी है। 

 

आधार अपडेट की समय सीमा बढ़ाई गई
आधार कार्ड को निःशुल्क अपडेट करने की समय सीमा बढ़ाई गई। इसके लिए myAadhaar पोर्टल की मदद ली जा सकती है। आधार कार्ड की जानकारी ऑनलाइन अपडेट की जा सकती है। आधार कार्ड अपडेट की सुविधा 15 मार्च से 14 जून 2023 तक मुफ्त दी गई थी। अब यह समय सीमा 14 सितंबर 2023 तक बढ़ा दी गई है।