WhatsApp से अब नहीं हो सकेगी ऑनलाइन धोखाधड़ी, स्पैमर्स पर सरकार की स्ट्राइक, बंद कराए लाखों अकाउंट....

WhatsApp नंबर ब्लॉक: आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार WhatsApp के अलावा Telegram जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी बात कर रही है। धोखाधड़ी करने में इस्तेमाल हो रहे मोबाइल नंबरों पर सरकार लगाम लगाएगी।
 
WhatsApp से ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी WhatsApp कॉल के जरिए लोगों को अपना शिकार बनाते हैं और उनके बैंक अकाउंट का सफाया कर देते हैं। अब सरकार ने इन स्कैमर्स पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। केंद्रीय आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लोगों के साथ फ्रॉड करने में इस्तेमाल होने वाले मोबाइल नंबर को बंद करने के लिए WhatsApp मान गया है। ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए सरकार और भी कदम उठा रही है।READ ALSO:-आपके नाम पर कितने चालान हैं? इस वेबसाइट से आपको मिल जाएगी सारी जानकारी

 

लोगों को मोबाइल चोरी और फर्जी सिम जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार ने ‘संचार साथी’ पोर्टल लॉन्च किया है। इसकी लॉन्चिंग पर आईटी मिनिस्टर ने बताया कि वॉट्सऐप से फर्जीवाड़ा रोकने के लिए कंपनी ने बात हुई है। वॉट्सऐप ऐसे नंबरों को बंद करने पर सहमत हो गई है, जिनसे फ्रॉड किया जाता है। 

 


Whatsapp-Telegram के साथ बातचीत
अश्विनी वैष्णव के मुताबिक, WhatsApp के अलावा Telegram जैसे दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ भी बातचीत जारी है। उन्होंने कहा कि हमने WhatsApp के साथ बात की और हमने माना कि कस्टमर्स की सेफ्टी सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए लोगों के साथ धोखाधड़ी में इस्तेमाल हुए नंबर को बंद किया जाना चाहिए। 

 

साइबर क्रिमिनल्स इंटरनेशनल नंबर से WhatsApp कॉल करके लोगों को जाल में फंसाते हैं। जिन मोबाइल नंबरों की सर्विस बंद हो चुकी है, उनका वॉट्सऐप अकाउंट भी बंद किया जाएगा।

 

सरकार के साथ मिलकर स्कैमर्स पर शिकंजा
WhatsApp ने भी एक स्टेटमेंट में कहा कि वो इस मामले में सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म लोगों को सेफ और सुरक्षित एक्सपीरिएंस देना चाहता है। कंपनी कोशिश करेगी कि उसके प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल ना हो। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, ब्लॉक, रिपोर्ट, टू-स्टेप वेरिफिकेशन जैसी सर्विस के साथ WhatsApp लोगों को प्राइवेसी और सेफ्टी का ख्याल रखती है। 

 

सरकार के अस्त्र (ASTR) ने कस दी नकेल
AI और फेशियल रिकॉग्निशन पावर्ड सॉल्यूशन (ASTR) के जरिए सरकार सिम से फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही ही है। IT मिनिस्टर के मुताबिक, ASTR यानी अस्त्र के तहत 40 लाख फ्रॉड सिम कनेक्शन का पता चला है।  इनमें से 36 लाख कनेक्शन ब्लॉक हो गए, जबकि कई लाख वॉट्सऐप अकाउंट भी बंद किए गए हैं।