अब सिम पोर्ट कराना आसान नहीं, एक आईडी से कई सिम भी नहीं ले पाएंगे, । जुलाई से लागू होंगे TRAI के नए नियम; आइए जानते हैं क्या हैं नए नियम? 

 भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) की ओर से एक अहम कदम उठाया गया है और फोन नंबर बदलने के नियमों में बदलाव किया गया है, जो 1 जुलाई से लागू हो जाएगा। आइए जानते हैं नए नियम के बारे में।
 
क्या आप अपने फोन में नेटवर्क न आने की वजह से परेशान हैं? आपको किसी से बात करने के लिए सही नेटवर्क सेवा नहीं मिल पा रही है? आप न तो इंटरनेट और न ही कॉलिंग सेवा का सही से लाभ उठा पा रहे हैं? और आप यह भी जानते हैं कि नेटवर्क न आने की वजह फोन में कोई खराबी नहीं बल्कि सिम कार्ड में ही कोई दिक्कत है? क्या आपने इसके लिए सिम मुहैया कराने वाली कंपनी से संपर्क किया है? अब सिम कार्ड बदलने की सोच रहे हैं? अगर हां, तो आपके लिए सिम पोर्ट करवाना आसान नहीं, मुश्किल होने वाला है।READ ALSO:-Marital Rape In New Law : पत्नी से दुष्कर्म...1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, जबरदस्ती की तो जाना पड़ेगा जेल

 

दरअसल, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सिम नंबर बदलने को लेकर नए नियम जारी किए हैं, जो 1 जुलाई 2024 से सभी के लिए लागू हो जाएंगे। यूजर्स को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में मोबाइल फोन नंबर बदलने में दिक्कत होगी। TRAI ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी से जुड़े नियमों में बदलाव किया है।
TRAI ने यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि
हाल ही में ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं, जिनमें लोगों की निजी जानकारी का इस्तेमाल कर उनका सिम पोर्ट कर दिया गया। यहां तक ​​कि सिम आसानी से पोर्ट करने का दावा करने वाले सिम प्रोवाइडर एजेंट भी लोगों को ठगते हैं। इसे रोकने के लिए ट्राई ने सिम पोर्ट के लिए नए नियम बनाए हैं ताकि यूजर्स की डिटेल सुरक्षित रहे।

 

सिम पोर्ट के लिए नए नियम
नए नियमों से पहले यूजर्स के लिए एक सिम कार्ड कंपनी से दूसरे कंपनी में उसी नंबर से सिम लेना बहुत आसान था। ऐसे में कोई परेशानी या ज्यादा प्रक्रिया का पालन नहीं करना पड़ता था, लेकिन अब मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियमों के तहत यूजर्स को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यह नियम उनकी सुरक्षा के तहत जारी किया गया है।

 

सिम पोर्ट करवाना अब आसान नहीं
सिम पोर्ट के लिए नए नियम 1 जुलाई 2024 से लागू होंगे। इसके लिए यूजर्स को पहले की तरह आसानी से एक सिम कार्ड से दूसरे कंपनी के सिम कार्ड में सिम कार्ड बदलने का मौका नहीं मिलेगा। बल्कि पहले एक आवेदन जमा करना जरूरी होगा। इसके बाद यूजर को प्रक्रिया के तहत इंतजार करना होगा। नए नियमों में सबसे पहले आपको अपनी पहचान से जुड़े दस्तावेज देने होंगे। साथ ही वेरिफिकेशन प्रक्रिया अपनानी होगी। वेरिफिकेशन के लिए फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसका इस्तेमाल सिम पोर्ट के दौरान किया जाएगा। इसके अलावा नए नियमों में एक यूजर एक ही आईडी से कई सिम नहीं ले सकेगा।