मेड इन इंडिया "ChatGPT", इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्री ने दिया संकेत

 

भारत के कुछ चैटजीपीटी सवालों पर मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़े ऐलान के जल्द होने का उल्लेख किया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड चैटबॉट ChatGPT और उसकी बातचीतों पर कई लोग उलझन में हैं। कुछ लोग भारत खुद एक चैटबॉट तैयार कर सकता हैं इसका कयास लगाते हैं। जब एक सवाल के जवाब में अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कुछ समय इंतजार कीजिए, तो लोग उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। भारत के आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में ताज पैलेस होटल में एक कार्यक्रम को संबोधित किया था।

अश्विनी वैष्णव ने कहा, "आज एक समय आ गया है जब दुनिया के सभी बड़े टेक डेवलपर्स चाहते हैं कि कोई भारतीय स्टार्टअप उनके साथ पार्टनरशिप में काम करे।" अश्विनी वैष्णव ने दुनिया भर में आने वाली आर्थिक मंदी और सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के मुद्दों पर कहा कि इस संकट के दौरान भी हमने भारतीय स्टार्टअप को बचा लिया है।

भारत सरकार बड़े ऐलान की तैयारी में है। जब अश्विनी वैष्णव से चैटजीपीटी जैसे एआई सिस्टम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "कुछ हफ्तों का इंतजार कीजिए। एक बड़ा ऐलान किया जाएगा।" वे यह बात इंडिया ग्लोबल फोरम में बोलते हुए कह रहे थे। उन्होंने यह भी बताया कि आज भारत तकनीकी के मामले में एक समृद्ध देश के रूप में पहचान बना रहा है।