फर्जी मोबाइल नंबरों पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, फर्जी दस्तावेज जमा कर किया जा रहा था इन नंबर का इस्तेमाल

 भारत सरकार ने फर्जी दस्तावेजों के साथ इस्तेमाल किए जा रहे सिम कार्ड के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। सरकार ने ऐसे मोबाइल नंबरों को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया है। 
 
भारत सरकार ने फर्जी मोबाइल नंबरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें ब्लॉक करने का फैसला किया है। सरकार ने फर्जी आईडी पर चल रहे 55 लाख फर्जी फोन नंबरों को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया है, जो संचार साथी पोर्टल द्वारा शुरू किए गए सत्यापन अभियान का एक हिस्सा है। लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम पर लगाम लगाने और लोगों के बैंक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए एक ऐसा फैसला लिया गया है जिससे लोगों को फायदा ही होगा। READ ALSO:-दिल्ली मेट्रो समाचार: दिल्ली मेट्रो के गेट में साड़ी फंसने से घिसटती चली गई महिला, हुई दर्दनाक मौत

 

संसद में दी गई इस अभियान की जानकारी
आपको बता दें कि इस अभियान की सफलता के बारे में खुद संचार मंत्री देवू सिंह चौहान ने संसद में जानकारी दी है। आपको बता दें कि ये कार्रवाई 55.52 लाख नंबरों पर की गई है और अब इनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। ऐसा करना इसलिए जरूरी था क्योंकि इससे हजारों लोगों को कानूनी पेचीदगियों का सामना करना पड़ता है और ऐसे में सरकार ने पहले ही सख्त कदम उठाते हुए इन नंबरों पर रोक लगा दी है। 

 

साइबर अपराध और वित्तीय अपराधों को देखते हुए 1.32 लाख हैंडसेट भी ब्लॉक कर दिए गए हैं और 13.42 संदिग्ध कनेक्शन भी खत्म कर दिए गए हैं। ऐसा करके सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है और साइबर क्राइम पर पूरी तरह से लगाम लगाना चाहती है। पिछले कई सालों से फर्जी मोबाइल नंबरों का खेल चल रहा था, जिस पर अब लगाम लगाने की जरूरत है क्योंकि अब ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट करते हैं और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट के लिए भी ऑनलाइन माध्यमों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में लोगों के साथ हो रही धोखाधड़ी की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने अब फर्जी नंबरों को लेकर सख्त रुख अपनाया है। अब कोई चाहकर भी फर्जी नंबर का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा, आने वाले दिनों में बाकी बचे हुए फर्जी नंबर भी बंद हो जाएंगे।