FASTag Recharge: फास्टैग कैसे रिचार्ज करें औरउस पर रिफंड कैसे पाएं? ऐसे कई सवालों के जवाब यहां देखें....

FASTag Recharge: कैसे करें फास्टैग रिचार्ज और गलत ट्रांजैक्शन होने पर रिफंड पाने के लिए अपनाएं ये प्रोसेस।
 
गर्मी की छुट्टियां खत्म हो चुकी हैं, कई लोग अपने निजी वाहन से यात्रा पर जाने की योजना बना रहे होंगे। लेकिन उससे पहले चेक कर लें कि आपके फास्टैग में बैलेंस है या नहीं। कम बैलेंस या बिना बैलेंस वाले टैग बिना FASTag वाले वाहनों के बराबर हैं। इस वजह से आपको टोल प्लाजा पर दोगुना टैक्स चुकाना पड़ सकता है। FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह चिप है जिसे भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा करने वाले सभी लोगों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।READ ALSO:-भाकियू का दिल्ली कूच: SP नेता अतुल प्रधान मेरठ में घर पर नजरबंद, कहा-पहलवानों के धरने कमजोर करना चाहती है सरकार

 

जब कोई कार या वाहन फास्टैग के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग को पार करता है, तो टोल राशि स्वचालित रूप से लिंक किए गए बैंक खाते या प्रीपेड वॉलेट से काट ली जाती है। इसके बाद आप टोल पर नकद भुगतान करने से बच जाते हैं। कुछ लोगों को फास्टैग रिचार्ज करने और रिफंड पाने का तरीका नहीं पता होता है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप FASTag को रिचार्ज कर सकते हैं और उसका रिफंड पा सकते हैं।

 

फास्टैग अकाउंट को कैसे रिचार्ज करें?
आप अपने FASTag खाते को ऑनलाइन या ऑफलाइन रिचार्ज कर सकते हैं। इसके लिए या तो आप अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या डायरेक्ट रिचार्ज के लिए अपने बैंक का ऐप डाउनलोड करें। आप चाहें तो अपने FASTag अकाउंट को रिचार्ज करने के लिए Gpay, PhonePe या Paytm जैसे डिजिटल पेमेंट ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेटीएम से अपना फास्टैग रिचार्ज करने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें।

 

  • इसके लिए सबसे पहले अपने पेटीएम ऐप को ओपन करें।
  • यहां आपको फास्टैग रिचार्ज का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • अपना फास्टैग जारी करने वाला बैंक चुनें।
  • इसके बाद अपना वाहन नंबर/वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर भरें।
  • अब प्रोसीड पर क्लिक करें और अपना रिचार्ज पूरा करने के लिए एंटर करें।

 


 
गलत FASTag ट्रांजैक्शन के लिए रिफंड कैसे अप्लाई करें
FASTag प्रबंधन प्रणाली स्वचालित रूप से गलत FASTag लेनदेन का पता लगाती है और 3-7 दिनों के भीतर धनवापसी उत्पन्न करती है। अगर आपको रिफंड नहीं मिला है तो उस कस्टमर केयर नंबर से संपर्क करें जिसने आपको फास्टैग जारी किया है।