Fake Calls : फर्जी कॉल रोकने में टेलीकॉम कंपनियां नाकाम, TRAI ने उठाए कड़े कदम, लगाया 110 करोड़ रुपये का जुर्माना

Spam Calls: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने फर्जी कॉल्स पर लगाम नहीं लगाने पर टेलीकॉम कंपनियों पर अब तक 110 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। अभी लोगों को अनजान नंबरों से कॉल आ रहे हैं, जिनमें से ज्यादातर मार्केटिंग कॉल हैं। इन्हें रोकने के लिए ट्राई ने सख्त कदम उठाए हैं। 
 
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने भारत की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों पर नकेल कस दी है। दरअसल, देशभर के फोन यूजर्स फर्जी कॉल्स से परेशान हैं। ट्राई ने कई बार टेलीकॉम कंपनियों को ऐसी कॉल रोकने की चेतावनी दी है, लेकिन कंपनियां ऐसा करने में नाकाम रहीं। टेलीकॉम रेगुलेटर अब तक इन कंपनियों पर 110 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा चुका है। आपको बता दें कि भारत में अनजान नंबरों से आने वाली फर्जी कॉल एक बड़ी समस्या है।READ ALSO:-नया मेट्रो रूट तैयार, नोएडा एक्सटेंशन में रहने वाले लोगों को मिलेगी डायरेक्ट मेट्रो, नई मेट्रो लाइन पर बनाए जाएंगे 10 स्टेशन

 

ट्राई ने बार-बार टेलीकॉम कंपनियों से अनचाही कॉल्स को रोकने के लिए कदम उठाने को कहा है। कुछ मार्केटिंग कंपनियाँ टेलीमार्केटिंग नंबरों के बजाय सामान्य फ़ोन नंबरों के माध्यम से संपर्क करती हैं। लोगों को लगता है कि यह किसी परिचित का कॉल है, लेकिन असल में ये फर्जी टेलीमार्केटिंग नंबर होते हैं। फिलहाल टेलिकॉम ऑपरेटर्स ऐसी कॉल्स पर पूरी तरह से लगाम लगाने में नाकाम रहे हैं।

 

लगाया 110 करोड़ रुपये का जुर्माना
टेलीकॉम कंपनियों को अपनी गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा है। उन पर अब तक 110 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जा चुका है। देश में तीन बड़ी टेलीकॉम कंपनियां हैं जिनमें रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (Vi) शामिल हैं।

 

इसके अलावा सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के भी बड़ी संख्या में यूजर्स हैं। फिलहाल यह साफ नहीं है कि किस टेलीकॉम कंपनी पर कितना जुर्माना लगाया गया है। 
अवांछित कॉल पर कार्रवाई

ट्राई ने सख्त कार्रवाई करते हुए 74 हजार से ज्यादा मोबाइल फोन के कनेक्शन काट दिए हैं। हालांकि, लोग अब भी अनचाही कॉल्स से परेशान हैं। रोजाना अनचाही कॉल्स का औसत आंकड़ा 20 लाख से ज्यादा है। इस बीच टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ने करीब 8 लाख टेलीकॉमर्स की आउटगोइंग सर्विस को सीमित कर दिया है।

 

ट्राई ऐप पर करें शिकायत
ट्राई ने 11 लाख से ज्यादा टेलीमार्केटर्स को नोटिस भेजा है। वहीं, 2 लाख नंबरों पर आउटगोइंग सर्विस 6 महीने तक सीमित कर दी गई है। स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

 

AI के माध्यम से 30 लाख SMS हेडर हटा दिए गए हैं और लगभग 2 लाख SMS टेम्पलेट हटा दिए गए हैं। अगर आप भी फर्जी और अनचाही कॉल्स से परेशान हैं तो ट्राई के ऐप TRAI DND 3.0 (Do Not Disturb) पर इसकी शिकायत जरूर करें।