स्पैम कॉल मामले में सरकार द्वारा उठाए कड़े कदम के बाद, अब WhatsApp ने किया यह ऐलान किया 

व्हाट्सएप इंटरनेशनल कॉल स्कैम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। मामला इतना गंभीर हो गया कि भारत सरकार में मंत्री राजीव चंद्रशेखर को सामने आकर बयान जारी करना पड़ा। इतना ही नहीं उन्होंने वॉट्सऐप को नोटिस भी भेजा। अब व्हाट्सएप ने नोटिस का जवाब दिया है।
 
पिछले कुछ हफ्तों से WhatsApp पर इंटरनेशनल स्पैम कॉल्स के मामले सामने आ रहे हैं। कई उपयोगकर्ताओं ने इंडोनेशिया (+62), वियतनाम (+84), मलेशिया (+60), केन्या (+254) और इथियोपिया (+251) से संबंधित देश कोड के साथ कॉल और मैसेज आने की शिकायत की है। इस मुद्दे को स्वीकार करते हुए, मेटा-स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने घोषणा की है कि वह स्पैम मामलों को रोकने और प्लेटफॉर्म से बैड ऐक्टर्स को बाहर निकालने के लिए  AI और मशीन लर्निंग-बेस्ड सिस्टम को तैनात कर रहा है।READ ALSO:-WhatsApp Scam : व्हाट्सएप (WhatsApp) पर आये अंतरराष्ट्रीय International) नंबर से कॉल? इस के लिए तुरंत करो ये काम....

 

WhatsApp के मुताबिक एआई और एमएल सिस्टम में सुधार किया गया है। नया प्रवर्तन मौजूदा कॉलिंग दर को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम कर देगा और हम मौजूदा मामलों को नियंत्रित करने का प्रयास करेंगे। व्हाट्सएप अपने यूजर्स की सुविधा के लिए लगातार इस पर काम कर रहा है।

 

WhatsApp ने भारत सरकार की बात का पालन किया
WhatsApp ने भारत सरकार द्वारा किए गए कॉल आउट का पालन किया है। आईटी मंत्रालय ने कहा था कि डिजिटल प्लेटफॉर्म को डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए और किसी भी तरह के दुरुपयोग या निजता के उल्लंघन के लिए प्लेटफॉर्म यूजर्स जिम्मेदार होंगे। मंत्रालय ने यह भी कहा कि सरकार ऐसे सभी मामलों का समाधान करेगी।

 

WhatsApp में एआई और एमएल सिस्टम मिलेगा
व्हाट्सएप ने कहा कि वह स्पैम को खत्म करने और स्कैमर्स का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) सिस्टम को तैनात करेगा। ये सिस्टम स्पैम संदेशों की पहचान कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने से पहले उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं।

 

एआई और एमएल सिस्टम क्या करेंगे?
WhatsApp स्पैम संदेशों की पहचान करने के लिए एआई का उपयोग कर रहा है। एआई सिस्टम स्पैम संदेशों में पैटर्न की पहचान करना सीख सकता है, जैसे कि कुछ कीवर्ड या पैराग्राफ का उपयोग। यह WhatsApp को स्पैम संदेशों को उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने से पहले ब्लॉक करने की अनुमति देता है।