जियो-एयरटेल के बाद अब वोडाफोन-आइडिया ने दिया जोर का झटका, महंगे हुए 19 प्लान, जेब पर सीधा पड़ेगा असर

वोडाफोन ने भी मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी की है। जियो ने सबसे पहले अपने प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की है। कंपनी ने अपने टैरिफ प्लान में 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। वोडाफोन ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान की कीमतों में 11 से 23 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है।
 
देश की सबसे बड़ी यूजर बेस वाली टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो द्वारा अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी करने के बाद वोडाफोन ने भी मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी की है। जियो ने सबसे पहले प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की है। कंपनी ने अपने टैरिफ प्लान में 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। वोडाफोन ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान को 11 से 23 फीसदी तक महंगा कर दिया है।Read Also:-Airtel पोस्टपेड-प्रीपेड प्लान: जियो के बाद एयरटेल के प्लान भी हुए महंगे, जानिए कौन सा रिचार्ज प्लान हुआ महंगा?

 

वोडाफोन ने भी बढ़ाई दरें
नए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग प्लान में मामूली बढ़ोतरी की गई है। 28 दिनों के लिए 179 रुपये की कीमत वाला प्लान अब 199 रुपये का हो गया है, जिसमें 2 जीबी डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और 300 एसएमएस मिलते हैं। इसी तरह 84 दिनों वाला प्लान जो पहले 459 रुपये का था, अब 509 रुपये का हो गया है, जिसमें 6 जीबी डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग और 300 एसएमएस मिलते हैं। लॉन्ग टर्म यूजर्स के लिए 1799 रुपये की कीमत वाले सालाना प्लान को संशोधित कर 1999 रुपये कर दिया गया है, जिसमें 24 जीबी डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और 300 एसएमएस मिलते हैं।

 

25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी
टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमत 12.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दी है। नई दरें 3 जुलाई से लागू होंगी। खास बात यह है कि नई दरें मौजूदा यूजर्स पर लागू नहीं होंगी। रिलायंस जियो ने घोषणा की है कि जियो भारत और जियो फोन यूजर्स के लिए टैरिफ में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। रिलायंस जियो ने अपने 19 प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिनमें से 17 प्रीपेड और 2 पोस्टपेड हैं। खास बात यह है कि एयरटेल से पहले जियो ने पहली बार अपने टैरिफ में बढ़ोतरी की है।

 

रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने एक बयान में कहा कि नए प्लान्स की लॉन्चिंग इंडस्ट्री इनोवेशन को आगे बढ़ाने और 5जी और एआई तकनीक में निवेश के जरिए पर्यावरण के अनुकूल विकास को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम है। कंपनी के बयान के मुताबिक, 2 जीबी प्रतिदिन और उससे ज्यादा वाले सभी प्लान्स पर अनलिमिटेड 5जी डेटा मिलेगा।

 

एयरटेल ने भी प्लान महंगे किए
आपको बता दें कि एयरटेल के प्रीपेड प्लान में 11% से 21% और पोस्टपेड प्लान में 10% से 20% तक टैरिफ बढ़ाया गया है। इसके एंट्री लेवल प्रीपेड प्लान की कीमत 11% बढ़कर 199 रुपये प्रति महीना हो गई है, जो पहले 175 रुपये प्रति महीना थी। पिछले साल एंट्री लेवल टैरिफ की बेसलाइन ₹155 प्रति महीना से बढ़ाई गई थी, जिससे एक साल के अंदर उपभोक्ताओं की जेब पर 28% से ज्यादा का बोझ बढ़ गया है। सबसे ज्यादा 20-21% की बढ़ोतरी पूरे साल की वैधता वाले प्लान पर होगी जिसकी कीमत ₹2,999 थी जो अब ₹3,599 हो जाएगी और 56 दिन की वैधता वाला प्लान जिसमें प्रतिदिन 2GB डेटा मुफ्त मिलता है, जिसकी कीमत अब ₹579 होगी, यानी 21% की बढ़ोतरी।