WhatsApp New Feature : व्हाट्सएप में कम्युनिटी फीचर की हुई एंट्री, अब 32 यूजर्स के साथ हो सकेगी वीडियो कॉलिंग,1024 सदस्य जुड़ सकेंगे ग्रुप में 

व्हाट्सएप में कम्युनिटी फीचर की एंट्री हो गई है। मार्क जुकरबर्ग ने आज इस नई सुविधा के वैश्विक रोलआउट की घोषणा की। यह आने वाले कुछ महीनों में सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा। आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स।
 
WhatsApp यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। कंपनी ने आखिरकार उस शानदार फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, जिसका यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। WhatsApp के इस नए फीचर का नाम कम्युनिटीज है। व्हाट्सएप कम्युनिटीज के वैश्विक रोलआउट की घोषणा मार्क जुकरबर्ग ने की है। आने वाले कुछ महीनों में यह व्हाट्सएप के सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा। व्हाट्सएप कम्युनिटीज की मदद से यूजर्स एक साथ कई ग्रुप से जुड़ सकते हैं। इसके अलावा आज व्हाट्सएप में तीन और नए फीचर डाले गए हैं। अब यूजर्स वीडियो कॉल के जरिए एक साथ 32 लोगों से जुड़ सकेंगे। वहीं, अब ग्रुप में 1024 यूजर्स के साथ चैटिंग की जा सकेगी। इसके साथ ही कंपनी ने व्हाट्सएप में पोल-क्रिएटिंग फीचर भी जारी किया है। आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स।Read Also:-Gujarat Election Schedule : गुजरात में हुआ विधानसभा चुनाव का शंखनाद, 2 फेज में होगा चुनाव, नतीजों की घोषणा हिमाचल प्रदेश के साथ 8 दिसंबर को

 

बातचीत आयोजित करने के लिए और ज्यादा टूल
व्हाट्सएप के मुताबिक, कम्युनिटीज का सबसे ज्यादा फायदा उन यूजर्स को होगा, जिनका आपस में गहरा रिश्ता है। स्कूल और संबद्ध व्यवसाय इसका एक बड़ा उदाहरण हैं। उनमें कई चीजें समान हैं। WhatsApp के नए फीचर से उन्हें अपनी बातचीत को व्यवस्थित करने के लिए और टूल मिलेंगे। स्कूली बच्चों, स्थानीय क्लबों और यहां तक ​​कि छोटे कार्यस्थलों के माता-पिता अपनी बातचीत और रोजमर्रा के कार्यों के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। इन समूहों को ऐसे तरीकों की ज़रूरत है जो उनकी गोपनीयता की रक्षा के लिए सोशल मीडिया से अलग हों। खास बात यह है कि व्हाट्सएप आने वाले दिनों में समुदायों (Communities) की चैट को सुरक्षित रखने के लिए कई और अपडेट लाएगा।

 


एडमिन (Admin) को मिलेंगे और नए टूल
व्यवस्थापक समुदायों (Communities) को बनाने और प्रबंधित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। प्रवेशकर्ता यह चुनने में सक्षम होंगे कि कौन से ग्रुप्स कम्युनिटीका हिस्सा होंगे और कौन से नहीं। इसके लिए वे नए ग्रुप बना सकते हैं या पहले से मौजूद ग्रुप्स को आपस में जोड़ सकते हैं। व्यवस्थापक (Admin) के पास ग्रुप या सदस्य को हटाने का भी अधिकार होगा। इसके अलावा ग्रुप एडमिन सभी सदस्यों के आपत्तिजनक चैट और मीडिया को डिलीट कर सकते हैं।

 

उपयोगकर्ताओं को भी अधिक नियंत्रण 
नए फीचर के साथ एडमिन को नए टूल देने के साथ-साथ यूजर्स के लिए भी बहुत कुछ है। वॉट्सऐप के मुताबिक यूजर्स कम्युनिटीज में अपनी बातचीत को कंट्रोल कर सकेंगे। व्हाट्सएप की मौजूदा सेटिंग्स में यूजर्स चुन सकते हैं कि कौन उन्हें ग्रुप में जोड़ सकता है और कौन नहीं। यूजर्स को काम की यह सुविधा समुदायों में भी मिलेगी। जल्द ही व्हाट्सएप में एक फीचर भी पेश किया जाएगा ताकि यूजर के ग्रुप छोड़ने पर किसी को नोटिफिकेशन न मिले।

 

समुदायों (Communities) के अलावा इन सुविधाओं का भी प्रवेश
WhatsApp में आज तीन और नए फीचर दर्ज किए गए हैं। इनमें 32 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग और इन-चैट पोल बनाने के अलावा अधिकतम 1024 उपयोगकर्ताओं के साथ ग्रुप चैट शामिल हैं। किसी भी ग्रुप में इमोजी रिएक्शन, बड़ी फाइल शेयरिंग और एडमिन डिलीट जैसे खास फीचर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, ये सब टूल्स यूजर्स को कम्यूनिटीज में ज्यादा काम आएंगे।