Apple चीन में बंद कर सकता है प्रॉडक्शन, भारत में यूनिट शुरू होने के बाद उठाया जा सकता है ये कदम

एप्पल की नजर अब ipad प्रोडक्शन पर है। रिपोर्ट के मुताबिक, Apple अपनी सप्लाई सेल को बढ़ाने के लिए भारत में अपने कुछ iPads के प्रोडक्शन पर विचार कर रहा है।
 

Apple अपनी सप्लाई चेन में विविधता लाने के लिए या उसे बढ़ाने के लिए भारत में iPad के प्रोडक्शन पर विचार कर रहा है। Apple चीन से अपने मैन्युफैक्चरिंग को 30% तक ट्रांसफर करना चाहता है। चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वार और चीन में बढ़ती लेबर कॉस्ट के बीच Apple सालों से अपने मैन्युफैक्चरिंग को अलग-अलग जगह करने की कोशिश कर रहा है।

 

आपको बता दें कि हाल ही में Apple ने ऐलान किया था कि वह हालिया लॉन्च आईफोन 14 को चेन्नई के फॉक्सकोन के श्रीपेरुमबुदुर प्लांट में तैयार करेगा। एप्पल ने ऑफिशियल स्टटेमेंट में बताया कि वह भारत में आईफोन 14 का प्रोडक्शन करने को लेकर उत्साहित है। ऐसे में अब आईफोन 14 प्रो के निर्माण को भी भारत में ही ले जा सकता है। 
रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल के लिए भारत आने में कुछ दिक्कतें हो सकती हैं। भारत में iPad जैसी डिवाइस को बनाने वाले एक्सपीरियंस लोगों की कमी और चीन और भारत के बीच बढ़ते विवाद से दिक्कतें आ सकती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के जेंगज्हौ बेस्ड फॉक्सकोन प्लांट से करीब 20,000 कर्माचरियों ने नौकरी छोड़ी है। कर्मचारी यहां की वर्किंग कंडीशन से खुश नहीं थे जो विरोध बाद में हिसंक हो गया। ऐसी दिक्कतों को देखते हुए कंपनी अब प्रोडक्शन को दूसरी जगह ले जाने का प्लान कर रही है।
Apple भारत में पहले से ही कई आईफोन का निर्माण करता आया है। आईफोन 12, आईफोन 13 और आईफोन एसई को देश में ही बनाया जाता है। Apple के iPhone के लिए भारत दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। ऐसे में अगर कंपनी इन उत्पादों को देश में ही बनाने का फैसला लेता है तो इससे भारत को बहुत फायदा हो सकता है। वहीं उत्पादों की कीमत भी कम होने की उम्मीद है।