मेरठ में होगी टारगेट बॉल गेम की राज्यस्तरीय प्रतियोगिता, एसोसिएशन की बैठक में लिया गया निर्णय, खेल का इतिहास जानें

यूपी के मेरठ में शनिवार को टारगेट बॉल एसोसिएशन ऑफ मेरठ की बैठक हुई। जिसमें टारगेट बॉल की राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के बारे में चर्चा की गई। बैठक में अनेक पदाधिकारी मौजूद रहे।
 

टारगेट बॉल एसोसिएशन ऑफ मेरठ (Target Ball Association of Meerut) के कार्यालय पर शनिवार को टारगेट बॉल मेरठ संघ की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों ने खेल के प्रसार को लेकर चर्चा की। 

बैठक में मेरठ टारगेट बॉल एसोसिएशन के सचिव एवं राष्ट्रीय खिलाड़ी आशीष यादव ने बताया कि टारगेट बॉल गेम अब देश के कई राज्यों में खेला जा रहा है। यह भारत में तेजी से बढ़ता हुआ खेल है। इतना ही नहीं, यह दूसरे देशों में भी लोगों को खूब पसंद आ रहा है। उन्होंने बताया कि यह खेल बास्केटबॉल एवं हैंडबॉल खेल का मिश्रण खेल है। जिसे देश भर में कई प्रदेशों में खेला जा रहा है। read also : मेरठ : तुषार और भव्या मिक्स मार्शल आर्ट प्रतियोगिता में रहे विजयी, दोनाें खिलाड़ियों का हुआ स्वागत।

 

मेरठ टारगेट बॉल एसोसिएशन ने आने वाले समय में कार्यक्रमों को लेकर चर्चा की। वहीं, सभी पदाधिकारियों ने तय किया कि आने वाले समय में मेरठ में टारगेट बॉल गेम की राज्यस्तरीय प्रतियोगिता कराई जाएगी। जिसके लिए जल्द ही तैयारियां शुरू होंगी। वहीं, बैठक में तय किया गया कि टारगेट बॉल गेम के बारे में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जाएगा। कार्यक्रम में नमन भारद्वाज को जिला अध्यक्ष बनाया गया। इस अवसर पर आदित्य मकोरवाल, गौरव बालियान, अरविंद शेरवालिया व एडवोकेट दीपक राणा आदि मौजूद रहे। 

 

मथुरा से शुरू हुआ टारगेट बॉल गेम

 

उत्तर प्रदेश के मथुरा से टारगेट बॉल गेम की शुरूआत मानी जाती है। मथुरा के विश्वलक्ष्मी नगर निवासी सोनू शर्मा ने आठ अक्तूबर 2012 को पहली बार श्रीजी बाबा विद्यालय में खेल के बारे में बताया था। इस खेल को एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज एंड रिकाॅगनाइज्ड (Association of Indian Universities and Recognized) से मान्यता मिली हुई है। बास्केटबाल से मिलता जुलता यह खेल ग्रास कोर्ट पर खेला जाता है। इस खेल की लोकप्रियता काफी बढ़ चुकी है। 2012 से शुरू हुए इस खेल को अब नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका सहित कई देशों में खेला जा रहा है। यूपी के हाथरस में पहली बार टारगेट बाॅल गेम की पहली राष्ट्रीय प्रतियोगिता हुई थी और उसमें 9 राज्यों के खिलाड़ियों ने भाग लिया था। 

 

टारगेट बॉल टीम में रहते हैँ 12 खिलाड़ी

 

जानकारी के अनुसार टारगेट बाॅल गेम एक तरह से बास्केटबाल की तरह होता है। इस खेल में 12 खिलाड़ियों की एक टीम के 6 खिलाड़ी खेल में प्रतिभाग करते हैं जबकि 6 एक्स्ट्रा के तौर पर रहते हैं। 20-20 मिनट के दो हाफ के साथ खेले जाने वाले इस खेल में बॉल एक टारगेट रिंग से पास करानी होती है।