पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के नए हेड कोच, BCCI ने किया बड़ा ऐलान, इतने सालों तक रहेंगे साथ

  पूर्व स्टार ओपनर गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए हेड कोच बन गए हैं। बीसीसीआई (BCCI) ने इसकी घोषणा कर दी है। काफी समय से उनके हेड कोच बनने के कयास लगाए जा रहे थे। अब इसकी पुष्टि हो गई है।
 
आखिरकार लंबे इंतजार के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बड़ा ऐलान कर दिया है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया हेड कोच चुना गया है। गंभीर राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। जिनका कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसकी पुष्टि की है और गौतम गंभीर को नई भूमिका के लिए बधाई दी है। पिछले महीने तक गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर थे, जहां उनकी अगुवाई में केकेआर ने 10 साल के लंबे इंतजार के बाद आईपीएल 2024 का खिताब जीता था।READ ALSO:-UP : युवती की बहादुरी से पकड़े गए तीन अपहरणकर्ता, शादी के लिए करने आए थे अपहरण, हाथापाई के बीच पलटी कार

 

गौतम गंभीर कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में टीम इंडिया की जीत के साथ अपना सफर खत्म किया था। गंभीर के कोच बनने की उम्मीद काफी समय से की जा रही थी। मेंटर रहते हुए कोलकाता के आईपीएल चैंपियन बनने के बाद से ही बीसीसीआई उनसे संपर्क में था, जिसके बाद गंभीर ने औपचारिक रूप से आवेदन किया और फिर पिछले महीने क्रिकेट सलाहकार समिति को इंटरव्यू भी दिया। 

 

भारतीय क्रिकेट के लिए आदर्श व्यक्ति हैं गंभीर
जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में गंभीर के नाम की घोषणा की और कहा कि आधुनिक क्रिकेट तेजी से बदल रहा है और गंभीर ने इन बदलावों को करीब से देखा है। गंभीर की कड़ी मेहनत और अलग-अलग भूमिकाओं में सफलता की प्रशंसा करते हुए शाह ने विश्वास जताया कि गंभीर भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए सबसे आदर्श व्यक्ति हैं।

 


गौतम गंभीर के स्पष्ट विजन और लंबे अनुभव को टीम इंडिया के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए शाह ने उन्हें दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट टीम के कोच के लिए सही विकल्प बताया और उन्हें बीसीसीआई की ओर से पूरे समर्थन का आश्वासन भी दिया।

 

कब तक मुख्य कोच बने रहेंगे?
राहुल द्रविड़ नवंबर 2021 में टीम इंडिया के कोच बने थे और उन्हें 2 साल का कार्यकाल दिया गया था। द्रविड़ का समय वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल के साथ समाप्त हो गया था, लेकिन इसके बावजूद बीसीसीआई ने उन्हें टी20 विश्व कप तक विस्तार दिया। गंभीर को हालांकि शुरू से ही लंबा कार्यकाल मिलेगा। मई में जब बीसीसीआई ने नए हेड कोच के लिए विज्ञापन जारी किया था, तो उस समय यह साफ कर दिया गया था कि नए कोच का कार्यकाल 31 दिसंबर 20207 तक यानी साढ़े 3 साल का होगा।

 

काफी समय से चर्चा में थे गौतम गंभीर
आपको बता दें कि इस पद के लिए गौतम गंभीर का नाम काफी समय से चर्चा में था। वे डब्ल्यूवी रमन के साथ रेस में थे, लेकिन सबसे बड़े दावेदार थे। हाल ही में गंभीर ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मेंटर की भूमिका निभाई थी। जहां केकेआर चैंपियन बनी थी। गंभीर के केकेआर (KKR) छोड़ने के बाद राहुल द्रविड़ का नाम चर्चा में था। हाल ही में गौतम गंभीर ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में एक वीडियो भी रिकॉर्ड किया था। जिसमें उनका विदाई संदेश भी शामिल था। कहा जा रहा है कि बीसीसीआई (BCCI) ने गौतम गंभीर की कई शर्तें मान ली हैं। अब वे श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के हेड कोच की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।