चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, जानिए कैसे करें बुकिंग और कौन से दस्तावेज लगेंगे?

उत्तराखंड में 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। केदारनाथ के कपाट 10 मई को, बद्रीनाथ के कपाट 12 मई को और गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया पर श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज यानी 8 अप्रैल से शुरू हो गया है। जानिए पंजीकरण प्रक्रिया और किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?
 
अगर आप इस बार उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करा लें। इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज यानी 8 अप्रैल से शुरू हो गया है। उत्तराखंड सरकार द्वारा टोल-फ्री नंबर, ईमेल आईडी, ऐप और व्हाट्सएप नंबर जारी किया गया है, जिसके माध्यम से पंजीकरण किया जा सकता है।READ ALSO:-मेरठ : घर से ईद की शॉपिंग के लिए निकली युवती के साथ गैंग रेप, कार सवार बदमाश हैवानियत को अंजाम दे जंगल में फेंककर हुए फरार

 

आपको बता दें कि सरकार की ओर से बिना रजिस्ट्रेशन के किसी भी यात्री को चार धाम की यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी। ऐसे में चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए यात्रा पर जाने से पहले अपना पंजीकरण कराना जरूरी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री समेत चारों धामों की यात्रा पर आने वाले उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों के तीर्थयात्रियों को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा।

 

चार धाम यात्रा के लिए आवश्यक दस्तावेज
अगर आप उत्तराखंड चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो कई दस्तावेज मांगे जाते हैं। इसके लिए पहचान पत्र मांगा जाता है. जैसे: आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट। यात्रा पंजीकरण को यात्रा ई-पास, यात्रा परमिट या पंजीकरण कार्ड के रूप में भी जाना जाता है। इसके जरिए आप पूरी यात्रा के दौरान भोजन और आवास जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।