मोतियाबिंद-टीबी से मुरैना और श्योपुर को मुक्त करायेंगे : विधानसभा अध्यक्ष श्री तोमर

 सभी निरोगी रहेंगे तो तेजी से विकास होगा : कृषि मंत्री श्री कंषाना
मुरैना में वृहद नेत्र शिविर आयोजित
 
विधानसभा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि मुरैना-श्योपुर जिले को मोतियाबिंद और टीबी से जल्द ही मुक्त करायेंगे। किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री ऐदल सिंह कंषाना ने कहा कि प्रदेश एवं देश में तीव्र विकास के लिये सभी का निरोगी होना आवश्यक है। विधानसभा अध्यक्ष श्री तोमर एवं कृषि मंत्री श्री कंषाना मुरैना जिले के पोरसा विकासखंड के ग्राम किर्रायच में इफको द्वारा आयोजित नि:शुल्क नेत्र परीक्षण एवं मोतियाबिंद आपरेशन शिविर व नैनो उर्वरक उपयोग संगोष्ठी में संबोधित कर रहे थे। संगोष्ठी में इफको के डायरेक्टर श्री अरूण तोमर भी मौजूद थे। कार्यक्रम में 254 लाख के विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया गया। साथ ही हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के हितलाभ भी वितरित किये गये।

 

विधानसभा अध्यक्ष श्री तोमर ने बताया कि मुरैना-श्योपुर क्षेत्र को मोतियाबिंद एवं टीबी से मुक्त कराने के लिये विगत वर्षों से निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। इसके लिये शिविरों का आयोजन भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशानुसार उपचार के लिये 6 माह की निशुल्क दवा और पौष्टिक आहार की डलिया भी प्रदान की जा रही है।

 

विधानसभा अध्यक्ष श्री तोमर ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिये पौष्टिक अन्न की उपलब्धता बनाये रखने को प्राकृतिक खेती के रकबे को बढ़ाना जरूरी है। इसके लिये रासायनिक उर्वरकों का उपयोग न्यूनतम करना चाहिए, जिससे कि जमीन की उर्वरा शक्ति बनी रहे और खाद्य प्रदार्थों की पौष्टिकता भी बरकरार रहे। उन्होंने किसानों से आहवान किया इफको कंपनी द्वारा निर्मित नैनो (तरल) यूरिया का उपयोग करें।

 

कृषि मंत्री श्री कंषाना ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष श्री तोमर, क्षेत्र में नेत्र शिविरों का आयेाजन करवाकर पुण्य का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी स्वस्थ रहेंगे तो देश और प्रदेश तेजी से प्रगति करेगा। मंत्री श्री कंषाना ने जनता से अनुरोध किया कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिये संचालित की जा रही योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि हमें प्रधानमंत्री श्री मोदी के सपने को साकार करने में आगे बढ़कर कार्य करना है।