भारत की पहली मेक इन इंडिया बुलेट ट्रेन का रूट और  क्या होगी रफ़्तार? जानिए कहां होगी ये डिजाइन 

अगर आप भी बुलेट ट्रेन से सफर करने का सपना देख रहे हैं तो यह जल्द ही पूरा होने वाला है। भारत में जल्द ही स्वदेशी बुलेट ट्रेन चलने वाली है। जानिए भारतीय बुलेट ट्रेन की स्पीड और रूट। 
 
देशभर में कई रूटों पर वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई है। इस बीच जल्द ही भारत की धरती पर स्वदेशी बुलेट ट्रेन चलने वाली है। बताया जा रहा है कि यह ट्रेन भारत की सबसे तेज ट्रेन होगी। जानिए किस स्पीड से और किस रूट पर चलेगी स्वदेशी बुलेट ट्रेन?Read Also:-अयोध्या: रामनवमी पर रामलला का किया गया सूर्य तिलक, राम मंदिर से अद्भुत रूप का अद्भुत वीडियो सामने आया

रूट और स्पीड क्या होगी?
आपको बता दें कि भारत फिलहाल जापानी तकनीक की मदद से बुलेट ट्रेन तैयार कर रहा है। यह ट्रेन गुजरात के अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेगी। इसके साथ ही यह 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है। खबर है कि इस रूट पर शिंकानसेन E5 सीरीज की ट्रेनें शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। यह ट्रेन 250 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा की रफ्तार से चलती है। 

 


भारत की सबसे तेज़ ट्रेन
इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया कि यह ट्रेन वंदे भारत प्लेटफॉर्म पर बनाई जा रही है, जो पहले ही 220 किमी प्रति घंटे की रफ्तार छू सकती है। इसके डिजाइन का काम चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में चल रहा है। रिपोर्ट में अधिकारी के हवाले से कहा गया कि यह ट्रेन भारत में वर्तमान में चल रही अन्य ट्रेनों से तेज होगी। 

 

कहां चलेगी बुलेट ट्रेन?
रिपोर्ट के मुताबिक, मेक इन इंडिया बुलेट ट्रेन नॉर्थ, साउथ और ईस्टर्न कॉरिडोर में चलेगी। इसकी घोषणा कुछ समय पहले ही की गई है।