मौसम अपडेट: देश के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में परेशानी या राहत? मौसम विभाग ने दी जानकारी 

दिल्ली का मौसम: आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।  दिल्ली में शुक्रवार को हल्की बारिश की उम्मीद थी लेकिन एक-दो जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक आज भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। 
 
मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों में पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने 9 अप्रैल तक पूर्वोत्तर क्षेत्र में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी दी है। इसके साथ ही ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, महाराष्ट्र के विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और में लू चलने की संभावना है। सप्ताहांत यानी शनिवार को यनम, रायलसीमा और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में। आईएमडी ने कहा कि तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।READ ALSO:-Gold Silver प्राइस टुडे: सोना 71 हजार के पार, चांदी में भी भारी उछाल, देखें ताजा रेट....

दिल्ली मौसम: दिल्ली में आज का मौसम
दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री ऊपर रहा। मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी से राहत मिलने का अनुमान जताया है। इस दौरान दिल्ली का आसमान साफ रहने और हवा की गति तेज रहने का अनुमान है। आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। दिल्ली में शुक्रवार को हल्की बारिश की उम्मीद थी लेकिन एक-दो जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। 

 

स्वास्थ्य मंत्री ने चेतावनी दी कि लू का खतरा बढ़ गया है.
मौसम विभाग (IMD) ने हाल ही में भविष्यवाणी की है कि इस साल देश में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के मुताबिक, अप्रैल की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है, जिससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है।  केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के बाद गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रबंधन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। उन्होंने राज्य सरकारों और स्वास्थ्य सचिवों से चुनाव के दौरान पर्याप्त सुविधाएं मुहैया कराने को कहा है।