Weather : कोहरे ने बिगाड़ी ट्रेनों की रफ्तार, हवाई उड़ानों पर भी कोहरे का असर...जाने कब तक रहेगा ऐसा हाल?

उत्तर भारत के राज्यों में 30 दिसंबर तक घने से बहुत ही ज्यादा घना कोहरा रहने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि नए साल से कोहरे से कुछ राहत मिलेगी।  अगले पांच दिनों तक न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 
 
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ना जारी है। रात में पारा 10 डिग्री से नीचे रहता है। वहीं, घने कोहरे के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई ट्रेनें और फ्लाइटें देरी से चल रही हैं, जिससे यात्रियों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। अभी फिलहाल अगले कुछ दिनों तक लोगों को ठंड से राहत मिलती नहीं दिख रही है।READ ALSO:-प्रदूषण जांच का वीडियो बनाना होगा अब अनिवार्य, VAHAN पोर्टल पर भी करना होगा अपलोड, अनियमितताओं की शिकायत के बाद सरकार का फैसला

 


हालांकि, मौसम विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि उत्तर भारतीय राज्यों में 30 दिसंबर तक घना से बहुत घना कोहरा जारी रहेगा। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में अत्यधिक ठंड की भविष्यवाणी की गई है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि नए साल से कोहरे से कुछ राहत मिलेगी, लेकिन दो जनवरी तक स्थिति सामान्य नहीं होने वाली है। 

 

 

इस बीच, मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान लगाया है। गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस था। कड़ाके की ठंड के कारण नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद रखने की घोषणा की गई है। हालांकि, शिक्षक और अन्य कर्मचारी काम करते रहेंगे। 

 

कोहरे के कारण उत्तर प्रदेश में कई सड़क हादसे हुए
इस बीच, पुलिस का कहना है कि गुरुवार को कम दृश्यता के कारण उत्तर प्रदेश में दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। इससे पहले, अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और छह घायल हो गए। प्रशासन ने वाहन चालकों को फॉग लाइट का इस्तेमाल करने और सावधानी बरतने की सलाह दी है. वहीं, आईएमडी ने यात्रियों से एयरलाइंस, रेलवे और राज्य परिवहन के शेड्यूल के बारे में अपडेट रहने को कहा है।