AC के Blast होने का वीडियो वायरल; देखिए कैसे AC का आउटडोर धू-धू कर आग की लपटों में है घिरा हुआ!

 दिल्ली और नोएडा के बाद अब पंजाब में भी एसी फटने की घटना सामने आई है। इस समय पंजाब के एक जिले का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक आउटडोर एसी आग की लपटों में घिरा हुआ दिखाई दे रहा है।
 
देश के कई राज्यों में गर्मी के प्रकोप से हाहाकार मचा हुआ है। चिलचिलाती धूप और गर्मी के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। हालांकि, इस बीच एसी (AC) ब्लास्ट की घटनाएं भी लगातार बढ़ रही हैं। पहले दिल्ली, फिर नोएडा और अब पंजाब में घर की छत पर रखा आउटडोर एसी (AC) बम की तरह फटा है। पंजाब के एक घर का वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि एसी  (AC) का आउटडोर जल रहा है।

 

एसी (AC) की आउटडोर यूनिट में आग
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो पंजाब के रोपड़ जिले का है, जिसमें चिलचिलाती धूप के बीच एसी की आउटडोर यूनिट जलती नजर आ रही है। इस वीडियो को विवेक सिंह नाम के यूजर ने अपने एक्स अकाउंट पर शेयर किया है। वीडियो में मौजूद शख्स बता रहा है कि एसी यूनिट में स्टेबलाइजर नहीं था, जिसकी वजह से आउटडोर में आग लग गई है।

 


इस वजह से एसी (AC) में ब्लास्ट हुआ लेकिन इसके अलावा एसी ब्लास्ट होने के कुछ और कारण भी हैं। जैसे करंट को संतुलित करने के लिए स्टेबलाइजर न लगाना। एसी (AC)यूनिट को धूप से बचाने के लिए प्लास्टिक शेड न होना और लगातार कई घंटों तक एसी का इस्तेमाल करना।

 

AC को ब्लास्ट होने से कैसे बचाएं?
  • AC को बाहर गर्म जगह पर न रखें।
  • AC में कॉपर वायर का इस्तेमाल करें।
  • AC में लगे एयर फिल्टर को महीने में एक बार साफ करें।
  • AC को लंबे समय तक न चलाएं।