Uttarkashi Tunnel Collapse : 17 दिन बाद मिली नई जिंदगी...…टनल से बाहर आए सभी 41 मजदूर, जानें कैसे सफल हुआ ऑपरेशन

उत्तरकाशी में दिवाली के दिन हुए सुरंग हादसे में आज रेस्क्यू टीम को बड़ी सफलता मिली है। 17वें दिन आखिरकार रेस्क्यू टीम मजदूरों तक पहुंच ही गई। अब एक-एक कर सभी मजदूरों को सुरंग से बाहर निकाला जा रहा है। सुरंग के अंदर विभिन्न राज्यों के कुल 41 मजदूर फंसे हुए थे।
 
उत्तराखंड के सिल्क्यारा-डंडलगांव टनल में 12 नवंबर से फंसे 41 मजदूरों को निकालने का काम शुरू हो गया है। 15 मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है। शाम 7.50 बजे पहले मजदूर को बाहर निकाला गया। उन्हें एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया। बाकी को भी जल्द निकाल लिया जाएगा। बचाव दल के सदस्य हरपाल सिंह ने कहा कि पहली सफलता शाम 7.05 बजे मिली। करीब 2 से 3 घंटे में सभी मजदूर बाहर आ जायेंगे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बाहर निकाले गए मजदूरों से बात की। उनके साथ केंद्रीय मंत्री वीके सिंह भी थे। READ ALSO:-1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये कुछ बदलाव, पड़ेगा सीधा असर आपकी जेब पर! आइए जानते हैं वो कौन से बदलाव जो होने वाले हैं.....
सभी स्वस्थ
रेट स्नैपर कंपनी नवयुग के मैनुअल ड्रिलर नसीम ने कहा- सभी कर्मचारी स्वस्थ हैं। मैंने उसके साथ सेल्फी ली। उन्होंने बताया कि जब आखिरी पत्थर हटाया गया तो सभी कार्यकर्ता खुशी से झूम उठे। 

 

 

 

 

 


आपको बता दें कि सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने थाईलैंड और नॉर्वे के विशेषज्ञों की भी मदद ली थी। इसके साथ ही कई अन्य अंतरराष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ भी मजदूरों को निकालने में अपने अनुभव साझा कर रहे थे, लेकिन इन सबके बावजूद बचाव दल को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। जानकारी के मुताबिक, टनल में 8 राज्यों के 41 मजदूर फंसे हुए थे. इनमें उत्तराखंड के दो, हिमाचल प्रदेश के एक, उत्तर प्रदेश के आठ, बिहार के पांच, पश्चिम बंगाल के तीन, असम के दो, झारखंड के 15 और ओडिशा के पांच श्रमिक शामिल हैं।