केदारनाथ में हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, टला बड़ा हादसा; पायलट की सूझबूझ से बची 7 लोगों की जान-Video

उत्तराखंड के बाबा केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। सुरक्षित लैंडिंग के बाद तीर्थयात्रियों ने राहत की सांस ली। श्रद्धालुओं ने पायलट का  शुक्रिया ऐडा भी किया। साथ ही चिंता जताई कि उड़ान से पहले हेलीकॉप्टर की तकनीकी खामियों की जांच की जानी चाहिए थी। 
 
शुक्रवार सुबह केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर की आपात लैंडिंग कराई गई। विमान में सवार पायलट और 6 यात्री सुरक्षित हैं। ये यात्री सिरसी हेलीपैड से केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए जा रहे थे, तभी हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई। हेलीपैड पर उतरने से पहले हेलीकॉप्टर हवा में लहराने लगा। इसके बाद इसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। इसके बाद सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। डीजीसीए (DGCA) ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। READ ALSO:-  ट्रैक्टर-ट्रॉली में पीछे से टकराई तेज रफ्तार कार, बुरी तरह कार में फंसी मां-बेटी, यमुना एक्सप्रेस पर हादसे का वीडियो वायरल

 
जानकारी के मुताबिक, हेलीकॉप्टर का रूडल क्षतिग्रस्त हो गया। इस वजह से हेलीकॉप्टर को ज्यादा दूर तक नहीं ले जाया जा सका। हालाँकि, पास में एक हेलीपैड था। फिर पायलट ने समझदारी दिखाते हुए खाली जगह की तलाश की। फिर हेलीकॉप्टर की वहां सुरक्षित लैंडिंग हो गई। हालाँकि, कुछ ही दूरी पर एक खाई थी। इस दौरान हेलीकॉप्टर में बैठे श्रद्धालु अपनी सलामती के लिए भगवान से प्रार्थना करते रहे। 

 


हेलीकाप्टर की सुरक्षित लैंडिंग कराई गई
हेलीकॉप्टर की सुरक्षित लैंडिंग के बाद तीर्थयात्रियों ने राहत की सांस ली। श्रद्धालुओं ने पायलट को धन्यवाद भी दिया। साथ ही चिंता जताई कि उड़ान से पहले हेलीकॉप्टर की तकनीकी खामियों की जांच की जानी चाहिए थी। केदारनाथ में हेलीकाप्टर सेवा सदैव जोखिम भरी रही है। पिछले 11 सालों में केदारनाथ में ऐसे 10 हादसे हो चुके हैं। 

 

31 मई तक रजिस्ट्रेशन बंद
चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू हो रही है. हालांकि, 31 मई तक चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पर रोक है, जिसके चलते हजारों श्रद्धालु ऐसे हैं जो हफ्तों से ऋषिकेश-हरिद्वार में अपने रजिस्ट्रेशन का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है। श्रद्धालुओं का कहना है कि कई हफ्तों से उन्हें उम्मीद थी कि उन्हें बाबा केदारनाथ के दर्शन होंगे, लेकिन ये उम्मीद टूटती जा रही है। फिलहाल धाम में प्रतिदिन 25 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं को धाम तक पहुंचाने के लिए 9 हेलीकॉप्टर कंपनियां लगातार तैनात हैं। 

 

हेलीकॉप्टर में पायलट समेत 6 लोग सवार थे। आज सुबह करीब 7 बजे हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई थी। केदारनाथ धाम से 100 मीटर पहले इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी।