काम की खबर : अब घर बैठे बुक कर सकते हैं उत्तर प्रदेश रोडवेज बस का टिकट, शिकायतों का भी होगा समाधान

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शनिवार को टिकट बुकिंग और पैसेंजर फीडबैक ऐप भी लॉन्च किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को इस ऐप को लॉन्च किया।
 
योगी सरकार ने शनिवार को टिकट बुकिंग और पैसेंजर फीडबैक ऐप भी लॉन्च किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को इस ऐप को लॉन्च किया। यह ऐप न केवल यात्रियों को घर से बस यात्रा के लिए अग्रिम बुकिंग करने में मदद करेगा बल्कि उन्हें कैशलेस सुविधा भी प्रदान करेगा। इतना ही नहीं, इस ऐप पर यात्री अपनी यात्रा से जुड़ी समस्याओं, चालकों के व्यवहार, बस की स्थिति और अन्य संबंधित मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकेंगे।Read Also:-पंजाब नेशनल बैंक ने बदले चेक पेमेंट से जुड़े नियम, जानिए आप पर इसका क्या होगा असर.....

 

इस एप के शुरू होने से बस में यात्रा करने वाले प्रदेश के लाखों यात्री अब बिना किसी बाधा के नि:शुल्क यात्रा कर सकेंग।. यूपी राही ऐप के लॉन्च के साथ ही इस ऐप ने आधिकारिक रूप से काम करना शुरू कर दिया है। यात्री फिर इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी में है।

 

 

कैश के सिलसिले में कभी कंडक्टर के पास चेंज के पैसे नहीं होते थे तो कभी यात्रियों को ज्यादा पैसे देने पड़ते थे। इसी तरह कई बार कैशलेस में भी नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ा। ऐप के आने से आपको इन सभी झंझटों से निजात मिल जाएगी। यात्री ऐप के जरिए टिकट बुक करने के लिए क्यूआर कोड, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या किसी अन्य डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल कर सकेंगे। टिकट बुक करने के बाद यात्रियों को टिकट का प्रिंटआउट लेने की जरूरत नहीं होगी। वे एप पर ही टिकट बुकिंग का स्टेटस दिखाकर अपनी यात्रा कर सकते हैं।

 

यात्रियों को यात्रा का फीडबैक देने की सुविधा मिलेगी
इसके अलावा इस ऐप में दूसरा सबसे अहम फीचर यात्रियों के फीडबैक से जुड़ा है। अगर कोई यात्री अपनी यात्रा से जुड़ी कोई जानकारी देना चाहता है तो वह सुविधा एप में दी गई है। अपने फीडबैक में वह क्रू के बारे में जानकारी दे सकते हैं। जैसे कंडक्टर का व्यवहार कैसा था, ड्राइवर ठीक से बस चला रहा था या नहीं। ऐसे दस बिंदुओं पर यात्री अपनी प्रतिक्रिया विभाग को भेज सकते हैं।

 

उनके सफर का अनुभव सीधे विभाग के अधिकारियों तक पहुंचेगा। उनके सुझावों से उन्हें अपनी सेवाओं में सुधार करने का अवसर भी मिलेगा। फीडबैक से मिली जानकारी से उन्हें कमियों और गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।