UP : 'पीएम सूर्य गृह योजना' को बढ़ावा देगी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार, चलेगा जागरूकता अभियान 

 उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल्द ही केंद्र की महत्वाकांक्षी 'पीएम सूर्य घर योजना' को बढ़ावा देने के लिए अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान शुरू करेगी।
 
उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही केंद्र की महत्वाकांक्षी 'पीएम सूर्य घर योजना' के प्रचार-प्रसार के लिए अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाएगी। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि केंद्र की महत्वाकांक्षी 'पीएम सूर्य घर योजना' के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर में जल्द ही बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।READ ALSO:-नोएडा : मां के साथ सड़क किनारे खेल रही डेढ़ साल की बच्ची को टर्न लेते समय कार ने कुचला, चढ़ा अगला टायर; सामने आई दिल दहला देने वाली VIDEO

 

दो महीने तक चलाया जाएगा जागरूकता अभियान
उन्होंने बताया कि यह अभियान 'एकीकृत विपणन संचार (आईएमसी) मॉड्यूल' पर आधारित होगा। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा अभिकरण (यूपीएनईडीए) ने दो महीने तक चलने वाले इस अभियान के लिए तैयार कार्ययोजना पर काम शुरू कर दिया है और इस बड़े अभियान के संचालन पर 2 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

 

तीनों शहरों में सौर मेले आयोजित किए जाएंगे
प्रवक्ता ने बताया कि इस अभियान के तहत प्रमुख स्थानों पर बैनर, होर्डिंग लगाए जाएंगे, बूथ कैंप लगाए जाएंगे, विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों में कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, साथ ही पर्चे भी बांटे जाएंगे। उन्होंने बताया कि तीनों शहरों में सौर मेले भी लगाए जाएंगे, जिसके जरिए आम जनता को सौर व अन्य प्रकार की अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र व राज्य की योजनाओं से अवगत कराया जाएगा। अयोध्या व वाराणसी को सौर नगर के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है, तो अब व्यापक अभियान के जरिए गोरखपुर में भी सौर ऊर्जा के प्रति जागरूकता बढ़ाने व व्यापक प्रचार-प्रसार का रास्ता साफ हो गया है।

 

सोलर पैनल लगाने पर सरकार देगी सब्सिडी
Spokesperson ने बताया कि अभियान के तहत उद्योग मंडलों, बार एसोसिएशन, रेडक्रॉस व सिविल सोसायटी में कार्यक्रमों के जरिए जागरूकता फैलाई जाएगी। उनके मुताबिक इसके अलावा काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), अवध विश्वविद्यालय, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय व अन्य प्रसिद्ध कॉलेज व स्कूलों में भी जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना भारत में घरों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक सरकारी योजना है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 15 फरवरी को की थी। इस योजना के तहत घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए अनुदान दिया जाएगा। इस योजना से देशभर के एक करोड़ घरों को लाभ मिलने की उम्मीद है।