UP : जनसंख्या स्थिर करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार करेगी 'सास बेटा बहू सम्मेलन' का आयोजन, आइए जानते क्या हैं तैयारियां

उत्तर प्रदेश में सामुदायिक लामबंदी पर केंद्रित जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े का दूसरा चरण 27 जून से शुरू होगा और चलेगा इस दौरान राज्य सरकार 'सारथी वाहन' और 'सास बेटा बहू सम्मेलन' समेत विभिन्न गतिविधियां आयोजित करेगी, जिसके माध्यम से लोगों तक परिवार नियोजन का महत्व पहुंचाया जाएगा। इसी प्रकार कार्यक्रम का तीसरा पखवाड़ा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलेगा।
 
उत्तर प्रदेश में सामुदायिक लामबंदी पर केंद्रित जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े का दूसरा चरण 27 जून से शुरू होकर 10 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान राज्य सरकार 'सारथी वाहन' और 'सास बेटा बहू सम्मेलन' समेत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करेगी, जिसके जरिए लोगों तक परिवार नियोजन का महत्व पहुंचाया जाएगा। इसी तरह कार्यक्रम का तीसरा पखवाड़ा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलेगा।Read also:-बिजनौर : जंगली हाथी के साथ REEL बनाना पड़ा भारी, युवक को कुचला सूंड से पटककर सीने पर रखा पैर...दर्दनाक मौत, हाथी को पकड़ने के लिए पहुंची रेस्क्यू टीम

 

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इन उपायों को पात्र और इच्छुक लाभार्थियों तक पहुंचाया जाएगा और प्रदेश की सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर विकल्प के तौर पर विभिन्न प्रकार की परिवार नियोजन विधियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

 

आपको बता दें कि जनसंख्या स्थिरीकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग परिवार कल्याण कार्यक्रमों को लगातार तेज करने का काम कर रहा है। विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर सामाजिक जागरूकता बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।

 

चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देशों के साथ पत्र जारी किया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक पिंकी जोवेल ने कहा कि जनसंख्या पखवाड़ा हर साल अधिकारियों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और समुदाय की सक्रिय भागीदारी से मनाया जाता है।