रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर उत्तर प्रदेश में रहेगा सार्वजनिक अवकाश, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया ऐलान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि अयोध्या में होटल, धर्मशाला, टेंट सिटी और होम स्टे की आवासीय सुविधाओं को और बेहतर बनाने की जरूरत है। इनकी संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। ताकि यहां रुकने वालों को बेहतर आतिथ्य सत्कार मिल सके।
 
अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की भव्य तैयारी की जा रही है। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है। इन सबके बीच योगी आदित्यनाथ सरकार ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। राज्य सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन सभी शैक्षणिक संस्थान और सरकारी कार्यालय सहित अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।READ ALSO:-अयोध्या राम मंदिर में VIP प्रवेश (Entry) के नाम पर ठगी, WhatsApp पर आया ऐसा मैसेज तो हो जाएं अलर्ट.....

 

मुख्यमंत्री योगी ने क्या कहा?
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में रामलला के विराजमान होने के अवसर पर जनभावनाओं का गहरा संबंध है। भव्य और दिव्य मंदिर में भगवान की उपस्थिति के इस अवसर पर लोग दिन में मंदिरों में भजन-कीर्तन करेंगे और शाम को 'श्री राम ज्योति' जलाकर रोशनी का त्योहार मनाएंगे।

 


शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी
उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 22 जनवरी को राज्य के सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का भी निर्देश दिया है। उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग ने राज्य में शराब की दुकानें बंद रखने का आदेश दिया है। राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के मद्देनजर राज्य में 22 जनवरी को... इससे पहले मुख्यमंत्री ने इसकी घोषणा की थी। 

 

इन लोगों को भेजा गया निमंत्रण
रामलला के अभिषेक समारोह के लिए मंदिर ट्रस्ट की अतिथि सूची में 7,000 से अधिक लोग शामिल हैं। इनमें क्रिकेट आइकन सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ-साथ उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी भी शामिल हैं। गुरुवार को राम मंदिर के मुख्य द्वार पर हाथियों, शेरों, भगवान हनुमान और 'गरुड़' की अलंकृत मूर्तियां स्थापित की गईं। मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पहले ही कहा था, 'मंदिर में प्रवेश पूर्व दिशा से और निकास दक्षिण दिशा से होगा। संपूर्ण मंदिर अधिरचना अंततः तीन मंजिला होगी।

 

मंदिर में कुल 44 दरवाजे हैं
मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए भक्तों को पूर्व दिशा से 32 सीढ़ियां चढ़नी होंगी। मंदिर ट्रस्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राम मंदिर की ओर जाने वाले मुख्य द्वार पर भी मूर्तियां स्थापित की गई हैं। मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष के मुताबिक, अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर का निर्माण इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। विशाल मंदिर परिसर में अन्य संरचनाएं भी होंगी। पारंपरिक नागर शैली में निर्मित मंदिर परिसर 380 फीट लंबा (East-west direction), 250 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा होगा। ट्रस्ट की ओर से बताया गया कि मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फीट ऊंची होगी और इसमें कुल 392 स्तंभ और 44 द्वार होंगे।