मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया बड़ा ऐलान-उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण टॉपर्स छात्र-छात्राओं के नाम पर होंगी सड़के 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ के लोकभवन में आयोजित समारोह में मेधावी छात्रों को सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने घोषणा की कि मेधावी छात्रों के गांवों की सड़कों का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा। इसके साथ ही 88 लाख अभिभावकों के खातों में उनके बच्चों की स्कूल यूनिफॉर्म के लिए 1056 करोड़ रुपये भेजे गए।
 
मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेटियों की सफलता पर प्रकाश डालते हुए अभिभावकों को भी बड़ा संदेश दिया। उन्होंने कहा, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मेरिट सूची में स्थान बनाने वाले कुल 170 मेधावियों में 58 लड़के और 112 लड़कियां हैं। यह सफलता बताती है कि बेटियों ने लंबी छलांग लगाई है और उन पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत है।Read also:-UP : 'पीएम सूर्य गृह योजना' को बढ़ावा देगी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार, चलेगा जागरूकता अभियान

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि माता-पिता अपने बेटों पर अधिक ध्यान दें। बेटा-बेटी में कभी भेद न करें और दोनों को समान रूप से आगे बढ़ाएं। मुख्यमंत्री योगी ने 170 मेधावी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र, मेडल, टैबलेट और एक-एक लाख रुपये का चेक देकर सम्मानित किया।

 

 

 

88 लाख विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में 1,056 करोड़ रुपये की धनराशि हस्तांतरित की गई। योगी ने 15 जुलाई तक शत-प्रतिशत बच्चों को स्कूल चलो अभियान से जोड़ने और उनके अभिभावकों के खातों में 1200 रुपये की धनराशि भेजने के निर्देश भी दिए।

 

उन्होंने कहा, अभिभावकों को प्रेरित किया जाए कि वे प्राप्त धनराशि से बच्चों की ड्रेस, जूते, मोजे और अन्य सामग्री खरीदकर उन्हें स्कूल भेजें। एक भी बच्चा स्कूल में नंगे पांव नहीं दिखना चाहिए।

 

उन्होंने कहा, जिस तरह 2017 से पहले सरकार अंधकार में थी, उसी तरह शिक्षा को अंधकार में धकेलने का काम किया गया। कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। यही सबसे बड़ी सेवा है। श्रीमद्भागवत गीता में किसी को शिक्षित करना सबसे पवित्र कार्य माना गया है। अधिकारियों का आचरण समाज के मार्गदर्शक और शिक्षक जैसा होना चाहिए। विद्यालयों को नवाचार और शोध के नए केंद्र के रूप में स्थापित किया जाना चाहिए। बताया गया कि 57 नए सीएम कम्पोजिट विद्यालय भी जल्द शुरू किए जाएंगे।

 

मेधावी छात्रों के नाम पर होंगी सड़कें
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा, उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद, भारतीय विद्यालय प्रमाण पत्र परीक्षा परिषद और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से पुरस्कृत छात्र-छात्राओं के गांवों और मोहल्लों की सड़कों का नाम मेधावी छात्रों के नाम पर रखा जाना चाहिए। सड़क निर्माण का शिलान्यास भी मेधावी छात्रों से ही कराया जाना चाहिए।

 

मुख्यमंत्री योगी ने इनका भी किया उद्घाटन व शुभारंभ
  • 165 उच्चीकृत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का उद्घाटन
  • 11 जिलों के डाइट में अतिरिक्त कक्षा-कक्ष, सभागार व शौचालय ब्लॉक का शिलान्यास
  • कक्षा एक व दो की एनसीईआरटी आधारित पाठ्यपुस्तकों के वितरण अभियान का शुभारंभ
  • शिक्षा विभाग के कार्यों की जानकारी व समस्याओं के निवारण के लिए टोल फ्री नंबर 1800-889-3277 का शुभारंभ
  • शैक्षिक शोध संकलन 'शोध संगम' का विमोचन