UPSSSC ने निकाली 3446 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी, जानिए कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

UPSSSC तकनीकी सहायक भर्ती 2024: UPSSSC ने तकनीकी सहायक के 3400 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। पीईटी (PET) पास उम्मीदवार 1 मई से 25 रुपये शुल्क देकर आवेदन कर सकते हैं।
 
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। आवेदन प्रक्रिया 1 मई, 2024 से शुरू होगी और 31 मई, 2024 तक जारी रहेगी। जबकि पंजीकृत उम्मीदवार 6 जून तक आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। आवेदन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा। उम्मीदवार 7 जून तक अपने आवेदन पत्र में सुधार भी कर सकते हैं।Read also:-अगले दो हफ्ते में आधार अपडेट नहीं कराया तो होगा बड़ा नुकसान! ऐसे करें अपना आधार अपडेट

आपको बता दें कि आयोग ने टेक्निकल असिस्टेंट ग्रुप 'सी' के कुल 3,446 रिक्त पदों को भरने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। पीईटी 2023 परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार इन पदों के लिए निर्धारित अंतिम तिथि तक या उससे पहले अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

 

योग्यता
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास कृषि/बागवानी/वानिकी में स्नातक की डिग्री या कृषि इंजीनियरिंग में बी.टेक होना चाहिए। वहीं, उम्मीदवार के पास यूपी पीईटी (UP PET) 2023 परीक्षा पास का स्कोरकार्ड भी होना चाहिए।

 

आयु सीमा  
आवेदक की आयु 1 जून 2024 को 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं, आयोग ने आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट भी दी है। सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को 25 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा। 

 

तकनीकी सहायक भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?
  • यूपीएसएसएससी (UPSSSC) की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिए गए कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • फोन नंबर, मेल आईडी और जन्मतिथि दर्ज करके रजिस्टर करें।
  • जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और फीस जमा करें। 
  • आवेदन पत्र को एक बार जांच लें और सबमिट कर दें।

 

 

कैसे होगा चयन?
चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। परीक्षा पैटर्न में 100 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। परीक्षा का समय दो घंटे का होगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक-चौथाई अंक काटे जायेंगे। भर्ती परीक्षा का सिलेबस और पैटर्न आयोग द्वारा अधिसूचना के साथ जारी किया गया है, जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।