UP : उत्तर प्रदेश के हर जिले में होगा एक निजी विश्वविद्यालय, UP सरकार ने शुरू की प्रक्रिया 

 उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के हर जिले में एक यूनिवर्सिटी खोलने की प्रक्रिया तेज कर दी है। इससे युवाओं को अपने जिले में ही उच्च शिक्षा का अवसर मिलेगा।
 
उत्तर प्रदेश सरकार अब हर असेवित जिले (जहां एक भी सरकारी या निजी विश्वविद्यालय नहीं है) में एक विश्वविद्यालय खोलने की तैयारी कर रही है। इसके तहत हर छूटे हुए जिले में एक निजी विश्वविद्यालय खोला जाएगा।READ ALSO:-मेरठ : गोपाल दी हट्‌टी ज्वेलर्स की दुकान में डकैती, 20 मिनट तक दुकान में जमकर तक तांडव मचाया बेखौफ बदमाशों ने, पड़ोसी दुकानदारों को भी नहीं लग पाई भनक

 

सरकार युवाओं को प्रदेश में ही उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। वर्तमान में 20 सरकारी तथा 30 से अधिक निजी विश्वविद्यालय संचालित हैं। इसी क्रम में अब सरकार का फोकस उन जिलों पर है जहां एक भी निजी या सरकारी यूनिवर्सिटी नहीं है। इस कारण से वहां के युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए दूसरे जिले में जाना पड़ता है। 

 

सरकार का प्रयास है कि एक जिले में कम से कम एक सरकारी या निजी विश्वविद्यालय अवश्य हो। इसके लिए वह नीति को अंतिम रूप दे रही है। हाल के दिनों में कई निजी विश्वविद्यालयों को लेकर आशय पत्र दिये गये हैं। 

 

दूसरी ओर, सरकार ने तीन नए राज्य विश्वविद्यालयों, मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय, सहारनपुर, राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, अलीगढ़ और महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय, आजमगढ़ में शैक्षणिक और गैर-शिक्षण पद सृजित किए हैं। जल्द ही इन पदों पर भर्ती कर नए सत्र से पढ़ाई शुरू करने की तैयारी है।

 

उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय का कहना है कि छूटे हुए प्रत्येक जिले में एक निजी विश्वविद्यालय स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हमारे पास कई निजी विश्वविद्यालयों से भी प्रस्ताव हैं। इससे युवाओं को अपने ही जिले में उच्च शिक्षा के अवसर मिलेंगे। उन्हें उच्च शिक्षा के लिए दूसरे जिले में नहीं जाना पड़ेगा।