UP : बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के वाहन चलाने पर होगी कड़ी कार्रवाई, लगेगा कई हजार का जुर्माना, जाने कैसे खरीदें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट....

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के बिना वाहन या बाइक चलाना महंगा पड़ सकता है।  अगर आप बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के वाहन चलाते पकड़े गए तो 5 हजार रुपये जुर्माना देना पड़ेगा।
 
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट ऑनलाइन अप्लाई करें: अगर आपने अभी तक अपने वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई है तो तुरंत लगवा लें। ऐसा नहीं करने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। दरअसल, कार-बाइक आदि वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना जरूरी है। अगर कोई इस नियम का उल्लंघन करता पाया गया तो ट्रैफिक पुलिस कई हजार रुपये का जुर्माना लगाएगी। उत्तर प्रदेश में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की डेडलाइन खत्म, अब पुलिस सीधे चालान करेगी। Read Also:-   MPassport Police ऐप लॉन्च, पासपोर्ट बनवाने की भागादौड़ी हुई खत्म, घर बैठे सिर्फ 5 दिन में बन जाएगा....

 

परिवहन विभाग ने 31 मार्च, 2019 से पहले खरीदे गए वाहनों पर हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) लगाना अनिवार्य कर दिया है। अगर आपके पास इतनी पुरानी कार-बाइक या अन्य वाहन है तो हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट लगानी होगी। अगर कोई इस नियम का पालन नहीं करता है तो उस पर 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

 

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) कैसे खरीदें?
वाहन मालिक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट खरीदने के लिए आधिकारिक वेबसाइट (www.bookmyhsrp.com) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां वाहन मालिक को चार पहिया वाहन के लिए 500-1000 रुपये जबकि दोपहिया वाहन के लिए 300-400 रुपये शुल्क देना पड़ता है। इसके अलावा अगर आप हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होम डिलीवरी करवाते हैं तो आपको अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

 

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है?
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को वाहन की सुरक्षा और सुविधा के लिए डिजाइन किया गया है। यह प्लेट HSRP होलोग्राम स्टिकर के साथ आती है। इस पर गाड़ी का इंजन और चेसिस नंबर लिखा होता है और ये नंबर प्रेशर मशीन के जरिए लिखे जाते हैं। नंबर प्लेट में गाड़ी पर फिट करने के लिए एक पिन होता है। जब इन पिनों को गाड़ी में लगाया जाता है तो ये दोनों तरफ से बंद होती हैं और दोनों तरफ से नहीं खुलती हैं।

 

यमुना एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट बढ़ा दी गई है
एक और खबर की ओर बढ़ते हुए यमुना एक्सप्रेस वे पर एक बार फिर स्पीड लिमिट बढ़ा दी गई है। इसका मतलब है कि आप इस एक्सप्रेसवे से तेज गति से गुजर सकते हैं। अब आप 100 किमी की रेंज और 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ कार को पहले की तरह ड्राइव कर सकते हैं। सर्दी के मौसम में कोहरे के कारण यमुना विकास प्राधिकरण ने हादसों से बचने के लिए गति सीमा कम कर दी थी।