UP रोडवेज किराया : दिवाली पर सरकार ने दिया तोहफा, राजधानी एक्सप्रेस बसों के किराए में भारी छूट, जानें क्या हैं नई दरें

त्योहार के सीजन में घर जाने वाले लोगों के लिए रोडवेज बसें सबसे अच्छा साधन हैं। खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में इस बार बस से घर जाने वाले लोगों को फायदा होने वाला है क्योंकि किराये में 10 फीसदी की कटौती का ऐलान किया गया है। 
 
उत्तर प्रदेश में राजधानी एक्सप्रेस बस (Uttar Pradesh Rajdhani Bus) सेवा का लाभ लेने वालों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, दिवाली के त्योहार पर उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने अपने यात्रियों को तोहफा देते हुए राजधानी एक्सप्रेस बसों का किराया 10 फीसदी कम कर दिया है। ऐसे में राजधानी एक्सप्रेस की बसों में सफर करने वाले यात्रियों की जेब पर बोझ कुछ हद तक कम हो गया है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की राजधानी एक्सप्रेस बस सेवा का किराया कम कर दिया गया है। अभी तक इन स्पेशल बसों का किराया सामान्य बसों से करीब 10 फीसदी ज्यादा वसूला जा रहा था। जिसे अब कम कर दिया गया है।READ ALSO:-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इन जिलों में जल्द पहुंचेंगे पासपोर्ट, ये है इस की वजह

 

दरअसल, पूरे उत्तर प्रदेश से राजधानी एक्सप्रेस बस लखनऊ के लिए सीधी बस सेवा शुरू की गई थी. इसके तहत राजधानी एक्सप्रेस बसों का बेड़ा चलाया गया. इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी के लिए विशेष राजधानी एक्सप्रेस बसें भी चलाई गईं। शुरुआत में इनका किराया सामान्य बसों से 10 फीसदी ज्यादा रखा गया था. जिसके पीछे तर्क यह था कि ये सीधी बस सेवाएं हैं। जिससे यात्रियों को कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद मिलती है। ऐसे में यात्रियों की मांग पर इन बसों का किराया भी कम कर दिया गया है. 10 फीसदी सस्ते किराये के साथ अब आपको 100 किमी की यात्रा पर 13 रुपये की बचत होगी।

 

पहले इतना था किराया, जानें नई दरें-
राजधानी एक्सप्रेस बसों का किराया घटने से लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को 100 रुपये तक की छूट मिलेगी। दरअसल, पहले लखनऊ से दिल्ली जाने वाली राजधानी बसों का किराया 832 रुपये था, लेकिन अब नई दरें लागू होने के बाद लखनऊ से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को 739 रुपये चुकाने होंगे। इस तरह इस रूट पर आपको 93 रुपये की छूट मिलेगी।  जबकि बलिया तक का किराया पहले 685 रुपये था, जो अब 623 रुपये हो गया है। इसी तरह, आज़मगढ़ का किराया पहले 513 रुपये था, अब 467 रुपये हो गया है। वहीं, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी की कर्मस्थली गोरखपुर का किराया जो पहले 506 रुपये का था, अब घटकर 460 रुपये का हो गया है।