UP : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे 5 नए हवाई अड्डों की सौगात, किन शहरों से कब शुरू होंगी उड़ानें, जानिए पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश के पांच शहरों से उड़ान शुरू करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। संभव है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते इन पांचों हवाईअड्डों का एक साथ इउद्घाटन करेंगे। अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें...
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही उत्तर प्रदेश को पांच नए हवाई अड्डों का तोहफा देने जा रहे हैं। सब कुछ ठीक रहा तो 2 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन पांचों हवाई अड्डों का एक साथ उद्घाटन करेंगे। जिसके बाद उत्तर प्रदेश को न सिर्फ पहला टेबल टॉप रनवे मिलेगा, बल्कि राज्य के पांचों अलग-अलग कोने हवाई मार्ग से भी जुड़ जाएंगे। साथ ही राज्य में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन एवं व्यापार को नया आयाम मिलेगा।Read also: -बिना फास्टैग KYC के दोगुना टोल, एलपीजी (LPG) सिलेंडर से लेकर सोशल मीडिया तक, 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 मार्च को उत्तर प्रदेश के जिन 5 शहरों को हवाई अड्डों की सौगात देने जा रहे हैं, उनमें भगवान राम की पवित्र तपोस्थली 'चित्रकूट', बौद्ध और जैन धर्म में विशेष महत्व रखने वाली 'श्रावस्ती' भी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। पीतल और हस्तशिल्प की दुनिया में पहचान बनाने वाले 'मुरादाबाद', महर्षि दुर्वासा की धरती 'आजमगढ़' और ताले, कैंची, चाकू और सरौता के लिए मशहूर 'अलीगढ़' का नाम शामिल है। इन पांचों शहरों के हवाईअड्डों से 2 मार्च से उड़ानों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। 

 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार के स्वामित्व वाले पांच हवाई अड्डों के संचालन और प्रबंधन की जिम्मेदारी भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के पास है। इस संबंध में 1 जुलाई 2022 को हस्ताक्षरित एक समझौते के तहत इन पांचों हवाई अड्डों को 30 साल के लिए एएआई को सौंप दिया गया। समझौते के अनुसार, एएआई इन हवाई अड्डों का संचालन और प्रबंधन करने के साथ-साथ आवश्यक सेवाएं भी प्रदान करेगा। इसके अलावा, नेविगेशन निगरानी संचार और हवाई यातायात प्रबंधन की सेवाएं भी एएआई द्वारा प्रदान की जाएंगी।

 

इन हवाई अड्डों का संचालन एएआई (AAI) करेगी
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, चित्रकूट, मोरादाबाद, अलीगढ़ और आजमगढ़ एयरपोर्ट टर्मिनल, एटीसी टावर, रनवे समेत उन सभी सुविधाओं का ट्रायल पूरा हो चुका है। इन पांचों हवाई अड्डों से 19 सीटर विमान संचालित करने के लिए 27 जनवरी 2025 को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से लाइसेंस प्राप्त हो गया है। इन हवाई अड्डों से उड़ान संचार शुरू होने के बाद न केवल देश की घरेलू हवाई कनेक्टिविटी मजबूत होगी बल्कि व्यापार और उद्योग के क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा।

 

फ्लाई बिग उड़ान संचालन शुरू करेगा
वहीं, फ्लाई बिग एयरलाइंस ने चित्रकोट, मोरादाबाद, अलीगढ़, आज़मगढ़ और श्रावस्ती से उड़ानें संचालित करने की घोषणा की है। एयरलाइंस के मुताबिक, जल्द ही इन पांचों हवाईअड्डों से लखनऊ समेत देश के अन्य हवाईअड्डों के लिए हवाई सुविधा उपलब्ध होगी। हालांकि, एयरलाइंस ने अभी तक इन रूट्स के लिए कमर्शियल बुकिंग शुरू नहीं की है। आपको बता दें कि फ्लाई बिग एयरलाइंस उड़ान योजना के तहत हवाई अड्डों सहित 10 से अधिक क्षेत्रों के बीच 99 से अधिक उड़ानें संचालित कर रही है।

 

2024 के अंत तक यूपी में 19 हवाई अड्डे होंगे
इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य माधवराव सिंधिया का कहना है कि जल्‍द ही चित्रकूट, श्रावस्‍ती, आजमगढ़, अलीगढ़ और मुरादाबाद हवाई अड्डों का एक साथ उद्घाटन किया जाएगा। उनके मुताबिक, 2014 में जहां उत्तर प्रदेश में केवल 6 हवाई अड्डे थे, वहीं वर्तमान में दस हवाई अड्डे चालू हैं। 2024 के अंत तक इन हवाईअड्डों की संख्या बढ़कर 19 हो जाएगी. वहीं, अक्टूबर 2024 तक 1.2 करोड़ यात्रियों की क्षमता वाले जेवर हवाईअड्डे से भी उड़ान संचालन शुरू हो जाएगा।