UP : ताजनगरी आगरा में बुधवार से शुरू होगी मेट्रो, 7 किमी रूट, 6 स्टेशन, 11 महीने में तैयार...कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे मेट्रो की सौगात

 उत्तर प्रदेश विकास की दौड़ में सबसे आगे है। कल दो शहरों के लोगों को एक साथ बड़ी सौगात मिलेगी। ताज नगरी आगरा में कल मेट्रो का उद्घाटन होगा, जबकि दुहाई में कल ही रैपिड ट्रेन का उद्घाटन होगा। 
 
उत्तर प्रदेश के एक और शहर को जल्द ही मेट्रो की सुविधा मिलने वाली है। जी हां, हम बात कर रहे हैं ताज नगरी आगरा की। यहां मेट्रो का काम फिलहाल लगभग पूरा हो चुका है। आपको बता दें कि 6 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली मेट्रो का उद्घाटन करेंगे जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आगरा पहुंचेंगे। आगरा मेट्रो का फिलहाल ट्रायल हो चुका है और इसे बस अंतिम रूप दिया जा रहा है।READ ALSO:-अगले दो हफ्ते में आधार अपडेट नहीं कराया तो होगा बड़ा नुकसान! ऐसे करें अपना आधार अपडेट

 

आगरा मेट्रो स्टेशन पर कुल 6 मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं। जिनमें से तीन अंडरग्राउंड और तीन एलिवेटेड ट्रैक बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि एलिवेटेड स्टेशनों का काम पूरा हो चुका है जबकि अंडरग्राउंड स्टेशनों का काम अंतिम चरण में है। अप लाइन और डाउन दोनों लाइन पर लगातार मेट्रो का ट्रायल किया जा रहा है। इसमें अप लाइन में ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन के बीच और डाउन लाइन में मनकामेश्वर से आगरा फोर्ट के बीच ट्रायल चल रहा है।

 

अधिकारियों के मुताबिक मेट्रो का काम लगभग पूरा हो चुका है, जिसमें अब सिर्फ फिनिशिंग का काम बाकी है। फिलहाल प्रायोरिटी कॉरिडोर के अंडरग्राउंड कॉरिडोर में ट्रायल नहीं किया गया है, जिसे जल्द ही शुरू किया जाएगा। जिन ट्रैक पर ट्रायल किया जा रहा है, वह पूरी गति से किया जा रहा है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि एलिवेटेड स्टेशनों की तुलना में भूमिगत मेट्रो स्टेशन बनाने में सुरंग बनाने में तीन गुना समय लगता है।

 

11 महीने में पूरा हुआ काम
आपको बता दें कि 3 अंडरग्राउंड स्टेशन होने के बावजूद मेट्रो लाइन का पूरा काम महज 11 महीने में पूरा कर लिया गया है। आपको बता दें कि यह प्रोजेक्ट तय समय सीमा के अंदर पूरा हो गया है, जो अपने आप में एक बड़ी बात है। बिछाई गई मेट्रो लाइन पर सिग्नलिंग कार्य का ट्रायल भी चल रहा है। ट्रैक बिछाने के दौरान टीबीएम के माध्यम से सुरंग निर्माण, ट्रैक और तीसरी रेल बिछाने का कार्य सुचारू रूप से पूरा किया गया है। आगरा शहर को तय समय से पहले ही मेट्रो मिल रही है। 

 

भविष्य की क्या योजना है?
आपको बता दें कि यह मेट्रो लाइन पूरे शहर में 29.4 किलोमीटर तक बिछाई जाएगी, जिसमें दो मेट्रो ट्रेनें अलग-अलग दिशाओं में चलेंगी। मेट्रो लाइन पर कुल 27 स्टेशन बनाए जाएंगे। जिससे पूरा शहर आसानी से जुड़ जाएगा। फिलहाल ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रही मेट्रो लाइन में कुल 13 स्टेशन होंगे। आपको बता दें कि यह रेलवे ट्रैक कुल 14 किलोमीटर तक बिछाया जा रहा है। वहीं, आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच मेट्रो बिछाई जानी है।