UP : CM योगी आदित्यनाथ का डीपफेक वीडियो, करवाया डायबिटीज की दवा का प्रचार, थाने में दर्ज हुई FIR

पुलिस की दो टीमें इन मामलों की जांच करने में लगी हैं। फेसबुक से दोनों अकाउंट की समस्त जानकारी मांगी गई है। एआई (AI) के जरिए वीडियो में डाले गए ऑडियो में कहा जा रहा है, 'दवा भारतीय वैज्ञानिकों ने तैयार की है। 
 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के डीपफेक वीडियो मामले में लखनऊ के साइबर थाने में 2 एफआईआर दर्ज की गई हैं। डीपफेक वीडियो में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का चेहरा इस्तेमाल कर दवा खरीदने की अपील की जा रही है। पुलिस ने फेसबुक मुख्यालय से जानकारी मांगी है। दरअसल, साइबर अपराधियों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से एक डीपफेक वीडियो बनाया और मुख्यमंत्री से डायबिटीज की दवा का प्रचार करवाया। इसके अलावा एक अन्य वीडियो में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से दूसरी दवा खरीदने की अपील की गई थी। READ ALSO:-द्वारका एक्सप्रेस-वे : दिल्ली से गुड़गांव जाने वालों को मिलेगी ट्रैफिक जाम से निजाद, महज 22 मिनट में पूरा होगा सफर

 

इन मामलों की जांच में दो टीमें लगी हुई हैं। फेसबुक से दोनों अकाउंट की जानकारी मांगी गई है। एआई (AI) के जरिए वीडियो में डाले गए ऑडियो में कहा जा रहा है, 'दवा भारतीय वैज्ञानिकों ने तैयार की है। जो कोई भी इस वेबसाइट से दवा खरीदेगा उसे भगवान का सम्मान मिलेगा। लोगों को धोखा देने के लिए वीडियो में मुख्यमंत्री  के चेहरे का इस्तेमाल किया गया है। 

 

आपको बता दें कि इससे पहले भी कई बड़ी हस्तियों के डीपफेक वीडियो सामने आ चुके हैं। सबसे पहले एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो सामने आया था, जिसने खूब ध्यान खींचा था। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कई आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद सारा तेंदुलकर और शुभमन गिल का एक डीपफेक वीडियो भी सामने आया था।